विंडोज 10 में सुरक्षित मोड में अपने कंप्यूटर को कैसे शुरू करें | How to Start Your Computer in Safe Mode in Windows 10

विंडोज 10 कंप्यूटर उम्मीद के मुताबिक काम नहीं कर रहा है? क्या आपका कंप्यूटर वायरस या मैलवेयर से संक्रमित है या आपने कुछ अनुचित ड्राइवर स्थापित किए हैं जो विंडोज 10 फ्रीज या कभी-कभी दुर्घटना का कारण बनते हैं? ऐसे परिदृश्यों में। विंडो 10 को सुरक्षित मोड में शुरू करें आपके कंप्यूटर के मुद्दों का निदान और सुधार करने में आपकी सहायता करने में मदद मिल सकती है। यहाँ इस पोस्ट को हमने अलग-अलग तरीकों से सूचीबद्ध किया है। विंडोज 10 में सेफ मोड दर्ज करें, चाहे आप सिस्टम को बूट कर रहे हों या फिर से शुरू कर रहे हों।

सुरक्षित मोड विंडो 10 क्या है?

सुरक्षित मोड एक आवश्यक नैदानिक विधि है जो आपको विंडोज 10 पीसी समस्याओं के संभावित कारणों को पहचानने और ठीक करने में मदद करती है। जब आप विंडोज 10 को सुरक्षित मोड में शुरू करते हैं तो यह केवल बूटिंग प्रक्रिया में बुनियादी सिस्टम प्रोग्राम और सेवाओं को शुरू करने की अनुमति देगा। इसका मतलब है कि जब आप अपने कंप्यूटर को सुरक्षित मोड में शुरू करते हैं तो ओएस केवल कोर घटकों के साथ शुरू किया जाएगा, और कई अन्य गैर-आवश्यक ड्राइवर या सेवाएं जैसे वीडियो ड्राइवर, ध्वनि अक्षम हो जाएगी।. उदाहरण के लिए, यदि विंडोज 10 एक समस्याग्रस्त ड्राइवर या तीसरे पक्ष के सॉफ़्टवेयर को स्थापित करने के बाद अक्सर जमा देता है या पुनरारंभ करता है। बूट विंडो 10 सुरक्षित मोड में समस्या को ठीक करने के लिए समस्याग्रस्त ड्राइवर या सॉफ़्टवेयर की स्थापना रद्द करना।

विंडोज में तीन प्रकार के सुरक्षित मोड विकल्प उपलब्ध हैं।

  1. बूट इन सेफ मोड
  2. नेटवर्किंग के साथ सुरक्षित मोड
  3. कमांड प्रॉम्प्ट के साथ सेफ मोड

Windows 10 Safe mode

जब आप। सुरक्षित मोड में बूट बहुत बुनियादी विन्यास लोड किया गया है। आप एक काले डेस्कटॉप में बूट करते हैं, सभी अनावश्यक प्रोग्राम, ड्राइवर या सेवाएं लोड नहीं की जाती हैं। इसका मतलब है कि यह आपके कंप्यूटर को संभावित मैलवेयर या वायरस को काटकर सुरक्षित स्थिति में रखता है जो तीसरे पक्ष के सॉफ़्टवेयर, ड्राइवरों या स्थानीय नेटवर्क के माध्यम से आगे बढ़ सकता है।

बेसिक सेफ मोड नेटवर्क कनेक्टिविटी को निष्क्रिय कर देता है, इसलिए यदि आपको सुरक्षित मोड में रहते हुए साझा नेटवर्क पर इंटरनेट या अन्य उपकरणों तक पहुंचने के लिए अपने कंप्यूटर का उपयोग करने की आवश्यकता है, तो आप नेटवर्किंग के साथ “सेफ मोड” का चयन करना चाहेंगे।”

यदि आप कमांड प्रॉम्प्ट के साथ सेफ मोड में विंडोज 10 को बूट करना चुनते हैं, तो आपका कंप्यूटर एक बड़ी कमांड प्रॉम्प्ट विंडो प्रदर्शित करेगा।

विंडोज 10 को सुरक्षित मोड में कैसे शुरू करें

विंडोज 7 को सुरक्षित मोड में शुरू करने के लिए आप बस F8 कुंजी दबा सकते हैं और सुरक्षित मोड बूट का चयन कर सकते हैं। लेकिन विंडोज़ 10 को सुरक्षित मोड में शुरू करना थोड़ा अलग है। यहाँ इस पोस्ट पर हम चर्चा करते हैं कि “विंडोज़ 10 और 8.1 में सुरक्षित मोड में बूट कैसे करें” कंप्यूटर।

विंडोज में सुरक्षित मोड तक पहुंचने के विभिन्न तरीके हैं। बूट प्रक्रिया के दौरान विंडोज 7 पर, आप उन्नत विकल्प स्क्रीन तक पहुंचने के लिए F8 कुंजी दबा सकते हैं। और यहां कमांड मोड के साथ नेटवर्किंग या सुरक्षित मोड के साथ सुरक्षित मोड तक पहुंचने के लिए ऊपर और नीचे तीर कुंजियों का उपयोग करें।

windows 7 safe mode boot option

लेकिन विंडोज 10 और 8.1 बूट प्रक्रिया पहले से कहीं अधिक तेज हो गई, इसलिए यह F8 विकल्प काम नहीं करता है। लेकिन कुछ अन्य तरीकों का उपयोग करके आप विंडोज़ 10 पर सुरक्षित मोड तक पहुंच सकते हैं।

क्या हम विंडोज़ 10 पर फिर से F8 काम प्राप्त कर सकते हैं?

डिफ़ॉल्ट रूप से नवीनतम विंडोज 10 और 8.1 के साथ F8 बूट मेनू सुविधा अक्षम है, लेकिन अच्छी खबर यह है कि हम बूट कॉन्फ़िगरेशन डेटा (BCD) एडिट कमांड का उपयोग करके f8 सुरक्षित मोड बूट मेनू को सक्षम कर सकते हैं।

विंडोज़ 10 में f8 सुरक्षित मोड बूट मेनू को कैसे सक्षम करें

  • cmd के लिए प्रारंभ मेनू खोज पर, कमांड प्रॉम्प्ट पर राइट क्लिक करें और व्यवस्थापक के रूप में रन का चयन करें,
  • कमांड प्रॉम्प्ट विंडो पर, टाइप करें। bcdedit / सेट {डिफ़ॉल्ट} बूटमेनुपोलिसी विरासत और विंडोज़ 10 में f8 सुरक्षित मोड बूट मेनू को सक्षम करने के लिए एंटर कुंजी दबाएं।
  • एक बार अपने पीसी को रिबूट करने और बूट मेनू दिखाई देने से पहले, दबाएं। F8 बूट विकल्प मेनू तक पहुंचने के लिए।
  • फिर सुरक्षित मोड में खिड़कियां शुरू करने के लिए ऊपर और नीचे तीर कुंजी का उपयोग करें।

सेटिंग्स से सुरक्षित मोड में विंडोज 10 शुरू करें

यदि आप विंडोज़ 10 कंप्यूटर में लॉगिन कर रहे हैं, तो आप उन्नत स्टार्टअप टूल से सुरक्षित मोड में विंडोज 10 शुरू कर सकते हैं और किसी भी समस्या का निदान कर सकते हैं।

आप नीचे दिए गए चरणों का पालन करके उन्नत स्टार्टअप टूल तक पहुंच सकते हैं।

सेटिंग्स का उपयोग करना:

  • सेटिंग्स ऐप खोलने के लिए विंडोज कुंजी + I दबाएं,
  • विंडोज अपडेट को अपडेट और सुरक्षा पर क्लिक करें,
  • चुनें। वसूली बाएं पैनल से विकल्प,
  • फिर क्लिक करें। अब पुनः आरंभ करें के तहत। उन्नत स्टार्टअप विंडोज आरई दर्ज करने के लिए।

Windows 10 Advanced startup

स्टार्ट मेनू से

इसके अलावा, आप कीबोर्ड पर Shift कुंजी दबा सकते हैं और पकड़ सकते हैं, और उसी समय Windows 10 पर प्रारंभ मेनू पर क्लिक कर सकते हैं। फिर स्टार्ट मेनू में पावर आइकन पर क्लिक करें और पुनरारंभ करें चुनें। यह उन्नत स्टार्टअप स्क्रीन खोलेगा।

Shift Restart Windows

  • यहां से यह समय एक विकल्प स्क्रीन लोड करेगा।
  • ‘समस्या निवारण’> ‘उन्नत विकल्प’> ‘स्टार्टअप सेटिंग्स’> ‘पुनर्स्थापना’ चुनें।

safe mode

और अंत में आपको बूट करते समय सुरक्षित मोड में विंडोज 10 शुरू करने के लिए एक वांछित सुरक्षित मोड विकल्प चुनने के लिए एफ 4, एफ 5 या एफ 6 को प्रेस करने की आवश्यकता है।

Windows 10 Safe mode 1

जब विंडोज सामान्य रूप से बूट नहीं होता है तो सुरक्षित मोड में शुरू करें

यदि कुछ समस्या के कारण या असंगत ड्राइवर या थर्ड पार्टी सॉफ्टवेयर स्थापित करने के बाद विंडोज 10 सामान्य रूप से शुरू नहीं होता है, तो आप नीचे दिए गए चरणों को सुरक्षित मोड में बूट करने और समस्या को ठीक करने के लिए अनुसरण कर सकते हैं।

स्वचालित मरम्मत का उपयोग करना

मूल रूप से जब विंडोज़ 10 कंप्यूटर सामान्य रूप से 3 बार शुरू नहीं होता है तो यह स्वचालित रूप से स्वचालित मरम्मत विंडो में प्रवेश करता है और समस्या को ठीक करने का प्रयास करता है।

यदि स्वचालित मरम्मत आपके विंडोज 10 पीसी समस्याओं की मरम्मत नहीं कर सकती है, तो उन्नत विकल्पों पर क्लिक करें।

Automatic Repair couldnt repair your pc

और यहाँ से समस्या निवारण पर क्लिक करें -> उन्नत विकल्प -> स्टार्टअप सेटिंग्स -> पुनरारंभ करें।

अंत में F4 को विंडोज 10 को सेफ मोड में बूट करने के लिए दबाएं, या नेटवर्किंग के साथ सेफ मोड में शुरू करने के लिए F5 दबाएं।

इंस्टॉलेशन मीडिया का उपयोग करना

इसके अलावा आप अपने पीसी को बूट करने के लिए विंडोज़ 10 इंस्टॉलेशन मीडिया का उपयोग कर सकते हैं।

  • पहली स्क्रीन छोड़ें आपको कीबोर्ड के लिए लेआउट चुनने के लिए कहता है।
  • अगली स्क्रीन पर अपने कंप्यूटर की मरम्मत पर क्लिक करें।

Repair your computer

यहाँ से ‘समस्या निवारण’> ’उन्नत विकल्प’> Settings स्टार्टअप सेटिंग्स ’>। पुनरारंभ’ चुनें। और वांछित सुरक्षित मोड विकल्प चुनने के लिए F4, F5 या F6 दबाएं।

सिस्टम कॉन्फ़िगरेशन टूल का उपयोग करके सुरक्षित मोड में विंडोज 10 शुरू करें

इसके अलावा, आप नीचे दिए गए चरणों का पालन करते हुए सुरक्षित मोड में विंडोज़ 10 शुरू करने के लिए सिस्टम कॉन्फ़िगरेशन टूल का उपयोग कर सकते हैं।

  • विंडोज कुंजी + आर दबाएं, टाइप करें। msconfig और ठीक क्लिक करें,
  • यह सिस्टम कॉन्फ़िगरेशन पैनल खोलेगा।
  • बूट टैब पर जाएं और सुरक्षित बूट बलो बूट विकल्प देखें (नीचे दी गई छवि देखें)।

Safe mode boot

यहां आपको चार रेडियो बटन मिलेंगे।

  • न्यूनतम विकल्प ड्राइवरों और सेवाओं की पूर्ण न्यूनतम राशि और मानक विंडोज जीयूआई (ग्राफिकल यूजर इंटरफेस) के साथ सुरक्षित मोड शुरू करता है।
  • वैकल्पिक शैल विंडोज जीयूआई के बिना, एक कमांड प्रॉम्प्ट के साथ सुरक्षित मोड शुरू करता है। उन्नत पाठ आदेशों के ज्ञान की आवश्यकता है, साथ ही साथ माउस के बिना ऑपरेटिंग सिस्टम को नेविगेट करना भी है।
  • सक्रिय निर्देशिका मरम्मत मशीन-विशिष्ट जानकारी, जैसे हार्डवेयर मॉडल तक पहुंच के साथ सुरक्षित मोड शुरू करता है। यदि हम सक्रिय रूप से नए हार्डवेयर स्थापित करते हैं, तो सक्रिय निर्देशिका को दूषित करते हुए, दूषित डेटा की मरम्मत या निर्देशिका में नए डेटा को जोड़कर सिस्टम स्थिरता को बहाल करने के लिए सुरक्षित मोड का उपयोग किया जा सकता है।
  • चयन। नेटवर्क मानक विंडोज जीयूआई के साथ नेटवर्किंग के लिए आवश्यक सेवाओं और ड्राइवरों के साथ सुरक्षित मोड शुरू करता है।

न्यूनतम विकल्प का चयन करें और लागू करें, और ठीक पर क्लिक करें। सिस्टम कॉन्फ़िगरेशन अब पूछेगा कि क्या आप अपने सिस्टम को पुनरारंभ करना चाहते हैं। पुनरारंभ का चयन तुरंत पुनरारंभ प्रक्रिया शुरू करेगा, इसलिए किसी भी सक्रिय दस्तावेज़ या परियोजनाओं को सहेजना सुनिश्चित करें।

विंडोज सेफ मोड से कैसे बाहर निकलें

यदि आपने F8 का उपयोग करके या उन्नत स्टार्टअप विकल्पों से सुरक्षित मोड में विंडोज़ 10 शुरू किया है, तो यह केवल एक बार आपके कंप्यूटर को सुरक्षित मोड में शुरू करेगा, एक बार जब आप अपने पीसी को पुनरारंभ करते हैं तो यह सामान्य रूप से विंडोज़ बूट करेगा। लेकिन अगर आपने सिस्टम कॉन्फ़िगरेशन टूल का उपयोग करके सुरक्षित मोड में विंडोज 10 शुरू किया है, तो यह आपके पीसी को सुरक्षित मोड में शुरू करेगा। और आपको विंडोज़ सुरक्षित मोड से बाहर निकलने के लिए सिस्टम कॉन्फ़िगरेशन टूल के तहत सुरक्षित विकल्प मोड को अनचेक करना होगा। आइए देखें कि कैसे करना है।

  • दबाएँ। विन + आर, टाइप करें। msconfig, और दबाओ। दर्ज।
  • यह सिस्टम कॉन्फ़िगरेशन खोलता है।. बूट टैब चुनें। यदि सुरक्षित बूट विकल्प की जाँच की जाती है, तो इसे अनचेक करें। फिर रिबूट करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *