Sony Xperia XZ: बूटलोडर को कैसे अनलॉक करें, TWRP और रूट इंस्टॉल करें। | Sony Xperia XZ: How to unlock Bootloader, install TWRP & Root.

Sony का नया फ्लैगशिप स्मार्टफोन, SD820 और 3GB RAM के साथ Xperia XZ, Sony की प्रीमियम निर्मित गुणवत्ता के साथ एक प्यारा सौदा है। अब हमेशा की तरह, अपने स्मार्टफोन को रूट करने से आपको अपने डिवाइस पर अतिरिक्त कार्यक्षमता और नियंत्रण मिल सकता है। अगर आप नहीं जानते क्या सहानुभूति तब है, यहां अधिक जानकारी के लिए एक कड़ी है। एक बार, आपने रूट करने का निर्णय लिया है, तो आपको कुछ पूर्वापेक्षाएँ जाँचने की आवश्यकता है।

अस्वीकरण: आपकी वारंटी शून्य हो जाएगी। कृपया अपने जोखिम पर आगे बढ़ें।

आवश्यक शर्तें

  1. न्यूनतम एडीबी: सेटअप एडीबी और फास्टबूट
  2. Sony Xperia XZ USB ड्राइवर: डाउनलोड
  3. प्रक्रिया के दौरान किसी भी शटडाउन से बचने के लिए अपने डिवाइस को 50% तक चार्ज करें। यदि आपका उपकरण बिना किसी शुल्क के बंद हो जाता है तो हम जिम्मेदार नहीं होंगे।
  4. अपने सभी डेटा, ऐप्स, संपर्कों और अपनी ज़रूरत की हर चीज़ का बैकअप लें। हालांकि यह प्रक्रिया किसी भी डेटा को नहीं मिटाएगी (बूटलोडर को अनलॉक करने के अलावा), हमें कुछ भी गलत होने पर पुनर्स्थापित करने के लिए एक पुनर्स्थापना बिंदु बनाने की आवश्यकता है।

Sony Xperia XZ को रूट कैसे करें

  1. बूटलोडर को अनलॉक्ड करें: आपके डिवाइस की सिस्टम फ़ाइलों का द्वार खोलता है। यह आपको फोन के मुख्य सिस्टम विभाजन पर छवियों को फ्लैश करने की अनुमति देता है।
  2. एक कस्टम पुनर्प्राप्ति स्थापित करें: एक कस्टम पुनर्प्राप्ति डिवाइस के पुनर्प्राप्ति विभाजन पर फ्लैश की जाती है और डिफ़ॉल्ट रूप से मौजूद स्टॉक पुनर्प्राप्ति को अधिलेखित कर देती है। कस्टम पुनर्प्राप्ति बहुत सारी कार्यक्षमता लाती है और आपको वाइप करने, फ्लैश करने योग्य ज़िप स्थापित करने, अपने NAND (Nandroid बैकअप) और कई अन्य सुविधाओं का पूर्ण बैकअप बनाने की अनुमति देती है। कस्टम पुनर्प्राप्ति को स्थापित करने के लिए एक अनलॉक बूटलोडर की आवश्यकता होती है।
  3. सुपरएसयू ज़िप स्थापित करें: आप कस्टम पुनर्प्राप्ति के माध्यम से SuperSU को फ्लैश करके रूट प्राप्त कर सकते हैं। एक कस्टम रिकवरी सुपरएसयू फाइलों को सिस्टम फाइलों में फ्लैश करने की अनुमति देती है। आप ऐसा कर सकते हैं अपने Android डिवाइस को अनरूट करें सिर्फ एक क्लिक में।

बूटलोडर को अनलॉक करने से कम रोशनी वाले कैमरे के प्रदर्शन में कुछ गिरावट आ सकती है और डीआरएम चाबियों का नुकसान। यह आपके डिवाइस को फ़ैक्टरी रीसेट भी करेगा और आपके डेटा को प्रारूपित करेगा। पहले अपने डिवाइस का बैकअप लें!

Xperia XZ पर बूटलोडर को कैसे अनलॉक करें

अपने डिवाइस को रूट करने या ROM को चमकाने के लिए पहला कदम बूटलोडर को अनलॉक करना है। अपने डिवाइस को अनलॉक करने के लिए तैयार करने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

  1. अपना डायलर खोलें।
  2. डायल *#*#7378423#*#*
  3. सेवा जानकारी/कॉन्फ़िगरेशन पर क्लिक करें।
  4. जांचें कि रूटिंग स्थिति के तहत “बूटलोडर अनलॉक” हाँ है या नहीं। यदि नहीं तो आपका डिवाइस अनलॉक नहीं किया जा सकता है।

अगर आप अभी भी यहाँ हैं तो चलिए आगे बढ़ते हैं। बूटलोडर को अनलॉक करने से पहले बैकअप आपका मीडिया (आंतरिक भंडारण से फोटो, वीडियो आदि) क्योंकि यह आपके डेटा को मिटा देगा। आपको अपने TRIM क्षेत्र विभाजन का बैकअप भी बनाना होगा। ऐसा करने के लिए चरणों का पालन करें:

  1. जांचें कि आप किस Android पर चल रहे हैं। सेटिंग्स -> फोन के बारे में -> एंड्रॉइड वर्जन पर जाएं। यदि आपके पास 6.xx है तो चरण 6 पर जाएं लेकिन यदि आपके पास 7.xx है तो आपको मार्शमैलो में डाउनग्रेड करना होगा।
  2. डाउनलोड फ्लैशटूल इसकी आधिकारिक वेबसाइट से।
  3. फ्लैशटूल के ड्राइवर फ़ोल्डर में फास्टमोड और अपने डिवाइस के लिए ड्राइवरों को स्थापित करें।
  4. XperiFirm पर क्लिक करें और Xperia XZ फिर F8831 या F8832 चुनें। शीर्ष दाईं ओर “सभी जांचें” पर क्लिक करें और चुनें 39.0.ए.1.250 फर्मवेयर। बस fw नाम पर क्लिक करें और इसे डाउनलोड करें। डाउनलोड करने के बाद इसे बंद कर दें और XperiFirm को बंद कर दें। फ्लैशटूल अब नए फर्मवेयर को अनपैक करेगा, अंत की प्रतीक्षा करें। इसके बाद फ्लैश पर क्लिक करें। फ्लैशमोड विकल्प चुनें और डाउनलोड किए गए फर्मवेयर का चयन करें।
  5. अब फ़ोन को बंद करके और VOLUME DOWN दबाकर और USB को एक साथ प्लग करके फास्टबूट मोड में डाल दें। आपको एक हरे रंग की एलईडी दिखाई देगी। FlashTool के पूर्ण होने तक प्रतीक्षा करें। रिबूट करें और अब आप मार्शमैलो पर हैं।
  6. “बैकअप-टीए.ज़िप” डाउनलोड करें: संपर्क
  7. सेटिंग्स में जाकर यूएसबी डिबगिंग को सक्षम करें -> फोन के बारे में -> बिल्ड नंबर पर टैप करें जब तक कि एक पॉप अप “अब आप एक डेवलपर हैं” दिखाता है। अपनी सेटिंग में डेवलपर विकल्प खोजें और “USB डीबगिंग” सक्षम करें।
  8. यदि आप मैक पर हैं तो backuipTA.sh चलाएँ या यदि आप विंडोज़ पर हैं तो BackupTA.cmd चलाएँ।
  9. आपका विभाजन TA-ModelNumber-Serial-Timestamp.img के रूप में सहेजा जाएगा। उसे सुरक्षित रखें!

Sony Xperia XZ के लिए अनलॉक कोड कैसे प्राप्त करें

के लिए जाओ सोनी अनलॉक और नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

  1. सुनिश्चित करें कि डेवलपर विकल्पों के तहत OEM अनलॉकिंग और यूएसबी डिबगिंग चालू है।
  2. पेज के नीचे एक्सपीरिया एक्सजेड चुनें।
  3. अपना ईमेल दर्ज करें और आपको अपने मेल में एक लिंक प्राप्त होगा। सोनी द्वारा दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।
  4. सावधान रहें और अब से MyXperia को सक्षम न करें। यह आपके फोन को हार्ड ब्रिक कर सकता है।

अब आपका डिवाइस अनलॉक हो गया है। अब हम कुछ अन्य सुधारों के बारे में जानेंगे।

बैटरी की समस्या को ठीक करने के लिए एंड्रोप्लस कर्नेल चमकाना

यह कर्नेल आपके डिवाइस को बैटरी की कुछ समस्याओं से निपटने में मदद करेगा और इसमें कुछ DRM सुधार भी हैं। इसे स्थापित करने के लिए, चरणों का पालन करें:

  1. से कर्नेल डाउनलोड करें यहां.
  2. डाउनलोड की गई फ़ाइल को अनज़िप करें और उन्हें अपनी फास्टबूट निर्देशिका में पेस्ट करें।
  3. अब डिवाइस को बंद करके और USB में प्लग करते समय VOLUME UP दबाकर बूटलोडर मोड में बूट करें या adb कमांड का उपयोग करें – एडीबी रिबूट बूटलोडर
  4. कमांड प्रॉम्प्ट चलाएँ जहाँ आपकी फास्टबूट फ़ाइलें स्थित हैं। इसे शिफ्ट + राइट क्लिक करके करें और यहां ओपन कमांड प्रॉम्प्ट का चयन करें।
  5. कमांड द्वारा कर्नेल को फ्लैश करें – फास्टबूट फ्लैश बूट boot.img
  6. अपने डिवाइस को रिबूट करें।

Sony Xperia XZ में TWRP फ्लैश कैसे करें

यह प्रक्रिया आपके डिवाइस को एक कस्टम रिकवरी (TWRP) प्रदान करेगी इसका उपयोग पीसी के बिना किसी भी समय रूट स्क्रिप्ट, ROM और कस्टम कर्नेल को फ्लैश करने के लिए किया जा सकता है।

  1. डाउनलोड TWRP छवि फ़ाइल।
  2. इसे अपनी Fastboot निर्देशिका में पेस्ट करें और इसका नाम बदलें recovery.img.
  3. कमांड द्वारा रिकवरी फ्लैश करें: फास्टबूट फ्लैश रिकवरी रिकवरी। आईएमजी
  4. पुनर्प्राप्ति में अपने डिवाइस को रीबूट करें। वॉल्यूम डाउन और पावर दबाएं।

SuperSU द्वारा Xperia XZ को रूट कैसे करें

अब अंतिम चरण में। अपने डिवाइस को रूट करने के लिए आपको सुपरएसयू को रिकवरी के माध्यम से फ्लैश करना होगा या प्ले स्टोर से सुपरएसयू इंस्टॉल करना होगा।

  1. सुपरएसयू की फ्लैश इमेज डाउनलोड करें – डाउनलोड
  2. इसे अपने डिवाइस के स्टोरेज में पेस्ट करें।
  3. अब मैन्युअल रूप से या कमांड के माध्यम से रिकवरी में बूट करें एडीबी रीबूट रिकवरी
  4. अब इंस्टॉल का चयन करें और डाउनलोड की गई सुपरएसयू छवि पर नेविगेट करें। फ्लैश करने के लिए स्वाइप करें। इसके पूरा होने की प्रतीक्षा करें।
  5. रिबूट करें और जांचें कि क्या आपके ऐप्स में सुपरएसयू मौजूद है।

बधाई हो, अब आप जड़ हो गए हैं!

TA विभाजन को पुनर्स्थापित करें और बूटलोडर को पुनः लॉक करें

यदि आप कभी भी स्टॉक में वापस आना चाहते हैं या आप अपने डिवाइस को सेवा में वापस करना चाहते हैं तो आपको स्टॉक को फ्लैश करना होगा और बूटलोडर को फिर से लॉक करना होगा।

  1. बैकअप इस प्रक्रिया के बाद आपके डिवाइस के रूप में सभी डेटा रीसेट और स्वरूपित हो जाएगा।
  2. अपने बैकअप किए गए TA विभाजन का नाम बदलें और उसका नाम बदलें TAbackup.img
  3. TWRP में बूट करें।
  4. यूएसबी के माध्यम से अपने डिवाइस को अपने पीसी में प्लग करें और कमांड द्वारा कनेक्शन की जांच करें एडीबी डिवाइस अपनी फास्टबूट निर्देशिका में कमांड प्रॉम्प्ट में।
  5. अब कमांड चलाएँ एडीबी पुश TAbackup.img /data/local/tmp/TAbackup.img
  6. फिर भागो adb शेल dd if=/data/local/tmp/TAbackup.img of=/dev/block/bootdevice/by-name/TA
  7. अब फ्लैशटूल के माध्यम से स्टॉक रोम फ्लैश करें और आपके डिवाइस में मूल डीआरएम और स्टॉक रोम और टा विभाजन होगा।

बधाई हो! अब आपने अपने डिवाइस को सफलतापूर्वक रूट कर लिया है और सीख लिया है कि स्टॉक और बैकअप टीए पार्टीशन पर कैसे लौटना है। Sony Xperia XZ एक अद्भुत डिवाइस है और जड़ के साथ इसकी क्षमताएं और भी बढ़ जाती हैं। यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो इसे नीचे टिप्पणी अनुभाग में पोस्ट करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *