सिस्टम थ्रेड एक्सेप्शन विंडोज 10, 8.1 और 7 को नहीं संभाला | System thread exception not handled Windows 10, 8.1 and 7

प्राप्त करना सिस्टम थ्रेड अपवाद नहीं संभाला स्टार्टअप पर ब्लू स्क्रीन त्रुटि, इस बीएसओडी त्रुटि खिड़कियों के कारण अक्सर पुनरारंभ होता है और सामान्य रूप से शुरू करने में असमर्थ होता है।? ब्लू स्क्रीन त्रुटि आमतौर पर तब होती है जब कोई गंभीर समस्या कंप्यूटर को बंद करने या अप्रत्याशित रूप से पुनरारंभ करने का कारण बनती है। इस प्रकार की त्रुटियां आमतौर पर तब होती हैं जब कंप्यूटर पर कुछ ड्राइवर समस्याएं होती हैं।. हालाँकि, यह कुछ अन्य सॉफ़्टवेयर / हार्डवेयर कारणों के कारण भी हो सकता है। सही है System_thread_exception_not_handled कंप्यूटर पर असंगत या पुराने ग्राफिक्स कार्ड ड्राइवरों के कारण त्रुटि प्रतीत होती है।

ज्यादातर ब्लू स्क्रीन त्रुटि ”।सिस्टम से बाहर निकलने का समय नहीं है (igdkmd64.sys) “आमतौर पर दोषपूर्ण इंटेल ग्राफिक्स ड्राइवरों फ़ाइल” के कारण होता है”igdkmd64.sys“इंटेल ग्राफिक्स कर्नेल-मोड ड्राइवर फ़ाइल और है। nvlddmkm.sys जो Nvidia डिस्प्ले ड्राइवर फ़ाइल है। जो विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम को पावर देने के लिए जिम्मेदार है। इसलिए यदि यह फ़ाइल दूषित है या अन्य ड्राइवरों के साथ संघर्ष किया है, तो यह समस्या हो सकती है। समस्या को ठीक करने के लिए आप इंटेल ग्राफिक्स ड्राइवरों को अपडेट कर सकते हैं।

सिस्टम थ्रेड अपवाद नहीं संभाला

बेसिक से शुरू करें अपने पीसी को पुनरारंभ करें और जांचें कि क्या खिड़कियां सामान्य रूप से शुरू होती हैं।

  • पूरी तरह से अपने पीसी को बंद करें,
  • डिस्कनेक्ट पावर कोड में सभी बाहरी डिवाइस (प्रिंटर, स्कैनर, ऑडियो जैक आदि) शामिल हैं जिसमें पावर केबल, वीजीए केबल, कीबोर्ड और माउस शामिल हैं।
  • अब 30 सेकंड के लिए पावर बटन दबाएं और दबाए रखें।

फिर केवल पावर केबल, वीजीए केबल, कीबोर्ड और माउस संलग्न करें और विंडोज चालू करें, सामान्य रूप से चेक करें यदि हां (यदि नहीं तो अगले समाधान पर जाएं।) तो किसी भी बाहरी उपकरण के कारण इस BSOD त्रुटि की समस्या है। समस्याग्रस्त डिवाइस का पता लगाने के लिए बाहरी उपकरणों को एक-एक करके संलग्न करें और हर बार खिड़कियों को पुनरारंभ करें। जब पाया गया कि अलग-अलग कंप्यूटर के साथ समस्याग्रस्त डिवाइस की जांच अभी भी जारी हो रही है तो डिवाइस निर्माता से संपर्क करें।

ध्यान दें: यदि डिवाइस अलग-अलग कंप्यूटर के साथ काम करता है, तो केवल आपकी खिड़कियों पर समस्या पैदा होती है, तो इसकी स्थापित ड्राइवर समस्या हम निर्माता वेबसाइट से डिवाइस के लिए नवीनतम उपलब्ध ड्राइवर को डाउनलोड करने और इसे स्थापित करने की सलाह देते हैं। सुरक्षित मोड।

यदि आप लैपटॉप उपयोगकर्ता हैं और सिस्टम थ्रेड अपवाद नहीं है तो BSOD त्रुटि को हल करें उन्हें लैपटॉप बंद करें, बस लैपटॉप बैटरी को हटा दें। कनेक्ट होने पर भी किसी भी बाहरी डिवाइस को हटा दें, अब 30 सेकंड के लिए पावर बटन को दबाएं और सामान्य रूप से शुरू की गई चेक विंडो पर बैटरी को फिर से डालें। यदि अगला समाधान नहीं गिरता है।

बूट इन सेफ मोड

जैसा कि इस सिस्टम थ्रेड एक्सेप्शन से पहले चर्चा की गई थी कि बीएसओडी त्रुटि को नियंत्रित नहीं किया गया था, ज्यादातर भ्रष्ट ग्राफिक्स ड्राइवर के मुद्दे के कारण होता है। इसलिए हमें इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए नवीनतम डिस्प्ले ड्राइवर को अपडेट / इंस्टॉल करना होगा। लेकिन समस्या को हल करने के लिए उपयोगकर्ता को समाधान करने / लागू करने के लिए विंडोज में लॉग इन करना होगा।

एक पुनरारंभ विंडो सामान्य रूप से शुरू होने के बाद आप सीधे बेलो समाधान लागू कर सकते हैं। लेकिन अगर इस बीएसओडी त्रुटि खिड़कियों के कारण स्टार्टअप पर अक्सर पुनरारंभ होता है तो आपको विंडोज शुरू करने की आवश्यकता है। सुरक्षित मोड नेटवर्किंग के साथ (विंडोज सेफ मोड एक डायग्नोस्टिक मोड है जहां खिड़कियां शुरू करने के लिए न्यूनतम संसाधनों को लोड करती हैं ताकि उपयोगकर्ता विंडोज़ तक पहुंच सके और समस्या निवारण चरणों का पालन कर सके) समस्या निवारण चरणों को करने के लिए।

Windows 10 Safe mode

इंटेल ग्राफिक्स ड्राइवर को पुनर्स्थापित करें

  • अपने कीबोर्ड पर, रन बॉक्स को लागू करने के लिए उसी समय विंडोज लोगो कुंजी और आर दबाएं।
  • Devmgmt.msc टाइप करें और ठीक पर क्लिक करें।
  • डिवाइस मैनेजर में, डिस्प्ले एडेप्टर शाखा का विस्तार करें।
  • इंटेल ग्राफिक्स डिवाइस पर राइट-क्लिक करें और क्लिक करें। स्थापना रद्द करें।

uninstall intel graphics driver

  • विंडोज आपको अनइंस्टॉलेशन की पुष्टि करने के लिए प्रेरित करेगा
  • इस डिवाइस के लिए ड्राइवर सॉफ़्टवेयर हटाएं जांचें और ठीक पर क्लिक करें।
  • अब अपने पीसी को पुनरारंभ करें और देखें कि क्या समस्या हल हो गई है।

ग्राफिक ड्राइवर अपडेट करें

पुनरारंभ करने के बाद खिड़कियां स्वचालित रूप से आपके कंप्यूटर के लिए डिस्प्ले ड्राइवर ढूंढ और इंस्टॉल कर लेंगी।. लेकिन इसके अलावा आप डिवाइस मैनेजर से डिस्प्ले ड्राइवर को मैन्युअल रूप से अपडेट कर सकते हैं -> डिस्प्ले ड्राइवर खर्च करें -> राइट क्लिक करें और अपडेट ड्राइवर सॉफ्टवेयर का चयन करें -> अपडेट किए गए ड्राइवर सॉफ़्टवेयर के लिए स्वचालित रूप से खोजें और स्क्रीन निर्देशों का पालन करें।

Update display driver software

इसके अलावा, आप नवीनतम उपलब्ध ग्राफिक्स ड्राइवर संस्करण को डाउनलोड करने के लिए डिवाइस निर्माता वेबसाइट पर जा सकते हैं। फिर खिड़कियों से पुराने ग्राफिक्स ड्राइवर की स्थापना रद्द करने के बाद बस अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करें और निर्माता वेबसाइट से डाउनलोड किए गए नवीनतम ग्राफिक्स ड्राइवर को स्थापित करें और फिर से विंडोज़ की जांच को पुनरारंभ करें कोई और सिस्टम थ्रेड अपवाद नहीं है BSOD त्रुटि।

फास्ट स्टार्टअप अक्षम करें

विंडोज 10 के साथ माइक्रोसॉफ्ट ने एक तेज स्टार्टअप सुविधा शुरू की जो विंडोज़ स्टार्टअप के समय को कम करती है। फास्ट स्टार्टअप एक हाइब्रिड शटडाउन सुविधा है जो विंडोज 10 कंप्यूटरों पर डिफ़ॉल्ट रूप से सक्षम बनाता है। कुछ विंडोज यूजर्स रिपोर्ट करते हैं कि फास्ट स्टार्टअप बंद करने के बाद समस्या सिस्टम थ्रेड एक्सेप्शन नॉट हैंडल्ड बीएसओडी एरर हल हो जाएगा।

आप ऐसा कर सकते हैं। विंडोज 10 फास्ट स्टार्टअप फ़ीचर के लाभ और नुकसान को यहां पढ़ें।

  • ओपन कंट्रोल पैनल।
  • पावर ओ के लिए खोजें और चुनें options
  • चुनें कि पावर बटन क्या करते हैं।
  • वर्तमान में अनुपलब्ध सेटिंग्स बदलें।
  • तेजी से स्टार्टअप चालू करें (अनुशंसित) सहेजें परिवर्तन करने के लिए ठीक क्लिक करें।
  • फिर खिड़कियों को फिर से शुरू करने और जांचने के बाद। सिस्टम थ्रेड अपवाद नहीं संभाला बीएसओडी त्रुटि हल।

Fast Startup

विंडोज सिस्टम फ़ाइलों की मरम्मत करें

विंडोज में ए एसएफसी उपयोगिता विशेष रूप से भ्रष्ट, लापता सिस्टम फ़ाइलों के कारण विभिन्न समस्याओं को स्कैन और पता लगाने के लिए डिज़ाइन किया गया है।. इस टूल को चलाते समय यदि कोई सिस्टम फ़ाइल भ्रष्टाचार पाया जाता है तो SFC उपयोगिता पुनर्स्थापित होती है और उन्हें आपके लिए ठीक करती है। इसलिए हम यह सुनिश्चित करने के लिए सिस्टम फ़ाइल चेकर उपयोगिता को चलाने की सलाह देते हैं कि विंडोज 10 पीसी पर ब्लू स्क्रीन त्रुटि पैदा न करने वाली सिस्टम फाइलें गायब हैं।

विंडोज 10 पर एसएफसी उपयोगिता चलाएं:

  • खोलो। व्यवस्थापक के रूप में कमांड प्रॉम्प्ट।
  • कमांड टाइप करें। sfc / स्कैन करें और कमांड को निष्पादित करने के लिए एंटर कुंजी को हिट करें।
  • उपयोगिता लापता दूषित सिस्टम फ़ाइलों के लिए स्कैनिंग शुरू कर देगी।
  • यदि कोई SFC उपयोगिता मिली है तो उन्हें स्थित एक विशेष फ़ोल्डर से पुनर्स्थापित करें। % WinDir% \ System32 \ dllcache।
  • प्रतीक्षा करें जब तक कि पुनरारंभ विंडो के बाद स्कैनिंग प्रक्रिया को पूरा न करें।

system file checker utility Windows 10

DISM कमांड चलाएँ

यदि SFC स्कैन के परिणाम में विंडोज़ संसाधन सुरक्षा भ्रष्ट फ़ाइलें पाई गईं, लेकिन उनमें से कुछ को ठीक करने में असमर्थ थी। फिर चलाएं। DISM कमांड, जो सिस्टम छवि की मरम्मत करता है और एसएफसी को अपना काम करने की अनुमति देता है। प्रशासनिक कमांड प्रॉम्प्ट पर इस प्रकार के नीचे कमांड करने के लिए। 100% प्रक्रिया और फिर से चलाने के लिए प्रतीक्षा करें। SFC / स्कैन करें। आज्ञा। विंडो पुनरारंभ करें और जांचें कि कोई और बीएसओडी त्रुटियां नहीं हैं।

विंडोज 10 अपडेट करें

इसके अलावा, विंडोज अपडेट के लिए जांच करने और इसे स्थापित करने की इसकी सिफारिश।. यदि कोई ड्राइवर अपडेट उपलब्ध है तो विंडोज अपडेट में अच्छी तरह से जांचें। यदि हां, तो वही स्थापित करें और जांचें कि क्या यह मदद करता है।

  • टाइप करें “अपडेट“खोज बार में और” पर क्लिक करेंअपडेट के लिए जाँच करें“बाएं फलक से।
  • अब “पर क्लिक करें अपडेट के लिए जाँच करें ”।अपडेट की एक नई सूची प्राप्त करने के लिए, सही फलक पर बटन और फिर वहां सूचीबद्ध सभी अपडेट स्थापित करें।

विंडोज़ 10 कंप्यूटर पर सिस्टम थ्रेड एक्सेप्शन नॉट हैंडल्ड बीएसओडी त्रुटि को ठीक करने के लिए ये कुछ बेहतरीन काम करने वाले समाधान हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *