पदानुक्रमित डेटा प्रदर्शित करने के लिए सही उपकरण | The Perfect Tool for Displaying Hierarchical Data

एक Treemap Chart एक प्रकार का Data विज़ुअलाइज़ेशन है जो विशेष रूप से पदानुक्रमित Data Displaying करने के लिए उपयोगी होता है। एक Treemap पर, प्रत्येक आइटम को एक आयताकार आकार द्वारा दर्शाया जाता है, जहां छोटे आयत उप-समूहों का प्रतिनिधित्व करते हैं। आयतों का रंग और आकार आमतौर पर पेड़ की संरचना से संबंधित होता है, जो बदले में समूहों और आकारों को देखना आसान बनाता है। पदानुक्रम के भीतर, प्रत्येक आइटम के योगदान को संपूर्ण रूप से उजागर करने के लिए Treemap Chart बहुत अच्छे हैं। आप उस कार्यपुस्तिका को डाउनलोड कर सकते हैं जिसका हम इस ट्यूटोरियल में उपयोग करने जा रहे हैं यहां.

धारा

एक Treemap Chart में मुख्य रूप से 3 खंड होते हैं:

  • भूखंड क्षेत्रफल: यह वह जगह है जहाँ दृश्य प्रतिनिधित्व होता है। प्रत्येक आयत को उच्चतम-स्तरीय श्रेणियों द्वारा रंगीन किया जाता है, और प्रत्येक आइटम के लिए उप-श्रेणी (उप-शाखा) आयतों को संख्यात्मक मान के आकार के समानुपाती बनाया जाता है, जिनमें से प्रत्येक का कुल Dataसेट में योगदान होता है।
  • Chart शीर्षक: Chart का शीर्षक। अपने Chart को एक वर्णनात्मक नाम देने से आपके उपयोगकर्ताओं को विज़ुअलाइज़ेशन को आसानी से समझने में मदद मिलेगी।
  • दंतकथा: किंवदंती वह नक्शा है जो Data श्रृंखला को अलग करने में मदद करता है। प्रत्येक रंग उच्चतम स्तर की श्रेणियों (शाखाओं) में से एक का प्रतिनिधित्व करता है।

एक्सेल में अपना Data चुनकर शुरू करें। यदि आप अपने चयन में Data लेबल शामिल करते हैं, तो एक्सेल स्वचालित रूप से उन्हें प्रत्येक कॉलम में असाइन करेगा और Chart तैयार करेगा।

के पास जाओ सम्मिलित करें में टैब फीता और पर क्लिक करें Treemap Chart उपलब्ध Chart प्रकार देखने के लिए आइकन। इस लेख को लिखने के समय, 2 विकल्प हैं: Treemap और सनबर्स्ट। दबाएं ट्री-मैप इसे जोड़ने के लिए अपनी पसंद का Chart Chart।

आइकन पर क्लिक करने से Chart का डिफ़ॉल्ट संस्करण सम्मिलित हो जाता है। अब, आइए अनुकूलन विकल्पों पर एक नज़र डालें।

आप प्रत्येक Chart तत्व को बहुत अधिक अनुकूलित कर सकते हैं और कुछ तरीके हैं जिनसे आप ऐसा कर सकते हैं। आइए प्रत्येक विधि को देखें।

डबल-क्लिक

Chart क्षेत्र में किसी भी आइटम पर डबल-क्लिक करने से साइड पैनल पॉप अप होता है जहां आप चयनित तत्व के लिए विकल्प ढूंढ सकते हैं। कृपया ध्यान रखें कि साइड पैनल के खुलने के बाद आपको इसे संपादित करने के लिए किसी अन्य तत्व पर डबल क्लिक करने की आवश्यकता नहीं है, साइड मेनू तत्व पर स्विच हो जाएगा। साइड पैनल में तत्व विशिष्ट विकल्प, साथ ही रंग और प्रभाव जैसे अन्य सामान्य विकल्प शामिल हैं।

राइट-क्लिक (संदर्भ) मेनू

किसी तत्व पर राइट-क्लिक करने से संदर्भ मेनू बंच ऑप आइटम के साथ Displaying होता है जैसा कि किसी भी एप्लिकेशन में होता है। आप मूल स्टाइलिंग गुणों जैसे रंगों को संशोधित कर सकते हैं या आइटम को हटा सकते हैं और साथ ही अधिक विकल्पों के लिए साइड पैनल को सक्रिय कर सकते हैं। साइड पैनल Displaying करने के लिए उन विकल्पों को चुनें जो से शुरू होते हैं प्रारूप डोरी। उदाहरण के लिए; एफऑरमैट Data लेबल… निम्नलिखित छवि में।

Chart शॉर्टकट (प्लस बटन)

Excel 2013 और नए संस्करणों में, Chart शॉर्टकट का भी समर्थन करते हैं। आप ऐसा कर सकते हैं तत्वों को जोड़ें/निकालें, पूर्वनिर्धारित शैलियों और रंग सेट लागू करें तथा फ़िल्टर मान बहुत जल्दी।

शॉर्टकट के साथ, आप उन्हें लागू करने से पहले फ्लाई पर विकल्पों के प्रभाव भी देख सकते हैं। निम्न छवि में, माउस पर है Data लेबल आइटम और लेबल Chart पर दिखाई दे रहे हैं।

रिबन (Chart उपकरण)

जब भी आप किसी विशेष वस्तु को सक्रिय करते हैं, तो एक्सेल इसमें एक नया टैब जोड़ता है फीता. आप इन Chart विशिष्ट टैब को नीचे देख सकते हैं Chart टूल्स. 2 टैब हैं – Chart डिज़ाइन तथा प्रारूप. जबकि Chart डिजाइन टैब में तत्वों को जोड़ने, शैलियों को लागू करने, Data को संशोधित करने और Chart को स्वयं संशोधित करने के विकल्प होते हैं, प्रारूप टैब अधिक सामान्य विकल्प प्रदान करता है जो अन्य वस्तुओं के साथ सामान्य हैं।

अनुकूलन युक्तियाँ

प्रीसेट लेआउट और शैलियाँ

आपके Chart का विवरण देने के लिए प्रीसेट लेआउट हमेशा एक अच्छी जगह होती है। आप से स्टाइलिंग विकल्प पा सकते हैं Chart डिज़ाइन टैब, या का उपयोग करके ब्रश आइकन पर Chart शॉर्टकट. नीचे कुछ उदाहरण दिए गए हैं।

ए लागू करना त्वरित लेआउट:

रंग बदलना:

अद्यतन कर रहा है Chart शैली:

Chart प्रकार बदलना

आप अपने Chart का प्रकार किसी भी समय बदल सकते हैं Chart प्रकार बदलें संवाद। हालाँकि, अधिकांश Chart प्रकारों में कई विविधताएँ होती हैं, एक्सेल वर्तमान में Treemap Chart के लिए केवल एक ही प्रकार का समर्थन करता है।

अपने Chart के प्रकार को बदलने के लिए, Chart प्रकार बदलें पर क्लिक करें राइट-क्लिक (संदर्भ) मेनू या डिज़ाइन टैब।

में Chart प्रकार बदलें संवाद, आप अपने Chart के पूर्वावलोकन के साथ सभी Chart प्रकारों के विकल्प देख सकते हैं। दुर्भाग्य से, आपके पास इसके अलावा कोई अन्य विकल्प नहीं है सूर्य की रोशनी उतने समय के लिए।

पंक्ति/स्तंभ स्विच करें

एक्सेल मानता है कि लंबवत लेबल हैं श्रेणियाँ और क्षैतिज लेबल हैं Data श्रृंखला डिफ़ॉल्ट रूप से। यदि आपका Data दूसरी तरह से व्यवस्थित है, तो ध्यान दें कि पंक्ति/स्तंभ स्विच करें में बटन Chart डिजाइन टैब अक्षम है, और आपको अपना Data मैन्युअल रूप से स्थानांतरित करना होगा।

Chart को दूसरी वर्कशीट में ले जाएं

डिफ़ॉल्ट रूप से, Chart उसी कार्यपत्रक के अंदर बनाए जाते हैं जिसमें चयनित Data होता है। यदि आपको अपने Chart को किसी अन्य वर्कशीट में ले जाने की आवश्यकता है, तो इसका उपयोग करें Chart ले जाएँ संवाद। क्लिक करके शुरू करें Chart ले जाएँ के तहत आइकन डिजाईन टैब या से दाएँ क्लिक करें Chart का मेनू ही। कृपया ध्यान रखें कि इस विकल्प को देखने के लिए आपको Chart क्षेत्र में खाली जगह पर राइट-क्लिक करना होगा।

में Chart ले जाएँ संवाद आपके पास 2 विकल्प हैं:

  • नई शीट: इस विकल्प का चयन करें और निर्दिष्ट नाम के तहत एक नई शीट बनाने के लिए एक नाम दर्ज करें और अपना Chart वहां ले जाएं।
  • इसमें वस्तु: इस विकल्प का चयन करें और अपने Chart को उस शीट पर ले जाने के लिए ड्रॉपडाउन इनपुट से मौजूदा शीट का नाम चुनें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *