Mobileuncle MTK टूल्स का उपयोग करने के लिए अंतिम गाइड। | The Ultimate Guide for using Mobileuncle MTK Tools.

Mediatek प्रोसेसर्स ने स्नैपड्रैगन और दूसरे प्रोसेसर्स को जबरदस्त टक्कर दी है। लेकिन स्नैपड्रैगन-आधारित फोन की तुलना में Mediatek Smartphone का विकास काफी कम है। ऐसा इसलिए है क्योंकि Mediatek अपना सोर्स कोड जारी नहीं करता है जो अंततः उनके बाजार को प्रभावित कर रहा है। अगर आप हमारे फोन को ट्वीक करना पसंद करते हैं, तो लोगों का सुझाव है कि स्नैपड्रैगन Smartphone बेहतर हैं। लेकिन ज्यादातर लोग MTK प्लेटफॉर्म के लिए उपलब्ध टूल्स के बारे में नहीं जानते हैं। जबकि जो लोग इसके बारे में जानते हैं, उन्हें ऐसे एप्लिकेशन या सॉफ्टवेयर की क्षमता नहीं दिखती है। Mobileuncle MTK Tools ऐसे टूल में से एक है, जो बहुत ही कम रेटिंग वाला एप्लिकेशन है। यह एक टूल Mediatek Smartphone में कमाल कर सकता है। ROM प्रबंधक की तरह, Mobileuncle MTK Tools Mediatek Smartphone के लिए एक ऑल इन वन ऐप है।

[toc]

Mobileuncle MTK Tools क्या है?

Mobileuncle MTK Tools Mediatek Smartphone के लिए एक शक्तिशाली ऐप है जो आपको अपने Device के साथ विभिन्न विकास गतिविधियों को करने की अनुमति देता है। मूल रूप से यह Mediatek Smartphone उपयोगकर्ताओं के लिए एक ऐप होना चाहिए। यह ऐप एक चीनी डेवलपर द्वारा बनाया गया है, नजाव जो आपको रूट एक्सेस के माध्यम से निम्नलिखित गतिविधियों को करने की अनुमति देता है:

  1. Device की जानकारी प्रदर्शित करता है – Device की जानकारी और चलने की स्थिति
  2. इंजीनियर मोड – IMEI परीक्षण उपकरण संशोधित करें पैरामीटर उपकरण समायोजित करें
  3. ऐप्स की जानकारी – इंस्टॉलेशन की तारीख और विक्रेता के नाम के साथ ऐप्स की जानकारी।
  4. MTK मोबाइल के लिए आईएमईआई का बैकअप लें और पुनर्स्थापित करें
  5. रिकवरी अपडेट – फ्लैश रिकवरी
  6. अद्यतन उपकरण – sdcard के माध्यम से आसान अद्यतन उपकरण
  7. MTK के लिए क्रैक ऑपरेटर जीपीआरएस लॉक – जीपीआरएस के माध्यम से सीमित नेटवर्क एक्सेस को मुक्त करें
  8. पावर जीपीएस सर्च – जीपीएस सर्च सैटेलाइट क्षमता को पावर दें।
  9. AppsToSD – ऐप के लिए डिफ़ॉल्ट इंस्टॉलेशन लोकेशन चुनें।
  10. एपी सक्षम करें – मोबाइल वायरलेस एपी फ़ंक्शन सक्षम करें
  11. एक क्लिक में रिकवरी मोड, बूटलोडर, रिबूट और शटडाउन में बूट करें।
  12. पुनर्प्राप्ति के लिए आसान रीबूट

मोबाइल अंकल MTK टूल्स डाउनलोड करें

  • Mobileuncle MTK टूल्स v3.3.0 (नवीनतम): डाउनलोड
  • Mobileuncle MTK टूल्स v3.0.0: डाउनलोड
  • Mobileuncle MTK टूल्स v2.9.9: डाउनलोड

1. Device की जानकारी प्रदर्शित करें

अगर आप उन लोगों में से हैं जो आपके Device के बारे में ज्यादा नहीं जानते हैं तो यह विकल्प आपकी मदद कर सकता है। यदि आप मित्र आपसे पूछते हैं कि आपके Device में कौन सा MTK प्रोसेसर है, तो अधिकांश लोगों को इसके बारे में पता नहीं है। कई MTK प्रोसेसर मॉडल हैं, जैसे एमटीके6572, एमटीके6582, MTK6592, MTK6589, MTK6536 और अधिक। यह विकल्प आपको अपने प्रोसेसर के मॉडल को खोजने में मदद कर सकता है। अधिकांश सस्ते उपकरण MTK6572 प्रोसेसर का उपयोग करते हैं क्योंकि इसके सस्ते निर्माण और शानदार कार्यक्षमता विशेषताएं हैं। लेना MTK प्रोसेसर का नाम, ऐप खोलें और Device की जानकारी पर क्लिक करें, यह सीपीयू, कर्नेल, ओएस, Device, स्क्रीन, माउंट, रैम, रोम और बिल्ड.प्रॉप जानकारी दिखाएगा।

2. इंजीनियर मोड

यदि आप Android की हार्डवेयर कार्यक्षमता के बारे में अधिक नहीं जानते हैं, तो मैं दृढ़ता से आपको सुझाव है कि आप इस विकल्प से अपने हाथ दूर रखें। इंजीनियर मोड में, हमारे पास 4 विकल्प हैं:

  • फोन की जानकारी: आपके सिम कार्ड की जानकारी, आप रेडियो चालू/बंद कर सकते हैं, पिंग परीक्षण चला सकते हैं और भी बहुत कुछ
  • बैटरी जानकारी: खैर, यह विकल्प आपको कुछ भी बदलने की अनुमति नहीं देता है, लेकिन यह बैटरी की जानकारी जैसे तापमान, बैटरी वोल्टेज, Device अपटाइम, बैटरी स्वास्थ्य आदि दिखाता है।
  • ध्वनि आउटपुट: यह आपको अपने Device की ध्वनि तीव्रता को बदलने की अनुमति देता है।
  • उपयोग के आँकड़े: यह ऐप्स के उपयोग के आंकड़े बताता है यानी ऐप का नाम, पिछली बार इस्तेमाल किया गया और उपयोग अपटाइम
  • वाई-फाई की जानकारी: इसके 3 अन्य उप-विकल्प हैं:
    1. वाई-फाई एपीआई – नेटवर्क को डिस्कनेक्ट करने की अनुमति देता है, आईपी एड्रेस, गेटवे और बैंडविड्थ क्षमता जैसी कनेक्ट जानकारी प्राप्त करें।
    2. वाई-फाई कॉन्फ़िगरेशन – यह आपके Device के व्यवहार को दिखाता है जैसे ऑटो-कनेक्ट अवधि, वाई-फाई नेटवर्क में लंबे समय तक निष्क्रिय स्थिति में ऑटो-क्लोज।
    3. वाई-फाई स्थिति – यह Device और राउटर के बीच कनेक्शन से जुड़ी हर चीज को दिखाता है। राउटर का मैक-आईडी भी। आप इंटरनेट कनेक्शन के प्रतिसाद समय की जांच के लिए एक पिंग परीक्षण भी चला सकते हैं।

3. ऐप्स जानकारी

यह स्थापना तिथि और विक्रेता नाम के साथ ऐप्स जानकारी दिखाता है। आप सबसे अधिक मेमोरी की खपत करने वाले ऐप को ढूंढ सकते हैं और उस पर क्लिक कर सकते हैं, Mobileuncle MTK टूल्स इसे एसडीकार्ड / इंटरनल स्टोरेज में स्थानांतरित करने और उस फ़ाइल के एपीके को संपादित करने का विकल्प दिखाएगा। इससे पता चलता है, MobileUncle MTK Tools एक APK संपादक भी है।

4. MTK मोबाइल के लिए आईएमईआई का बैकअप लें और पुनर्स्थापित करें

यह Mobileuncle MTK Tools की सबसे महत्वपूर्ण और उपयोगी विशेषता में से एक है। अधिकांश लोगों को पता नहीं है कि IMEI No. क्या है? आईएमईआई (अंतर्राष्ट्रीय मोबाइल उपकरण पहचान) एक 15- या 17-अंकीय कोड है जो विशिष्ट रूप से मोबाइल फ़ोन सेट की पहचान करता है। NS आईएमईआई कोड एक जीएसएम (मोबाइल संचार के लिए वैश्विक प्रणाली) या यूएमटीएस (सार्वभौमिक मोबाइल दूरसंचार सेवा) नेटवर्क को सक्षम कर सकता है ताकि गलत या चोरी हुए फोन को कॉल शुरू करने से रोका जा सके। सरल शब्दों में, यदि आप अपने Device का IMEI नंबर खो देते हैं, तो आप कॉल करने, संदेश भेजने जैसी अपनी दूरसंचार सेवाओं का उपयोग नहीं कर पाएंगे। अधिकांश समय, किसी भी कस्टम रोम या पुनर्प्राप्ति को स्थापित करने के बाद आप अपना IMEI नंबर खो सकते हैं। जो सब कुछ खराब कर देगा। हमने इसके बारे में एक विस्तृत गाइड लिखा है, Mediatek उपकरणों में IMEI नंबर का बैकअप / पुनर्स्थापना कैसे करें. यदि आप किसी भी स्थिति में अपना IMEI खो देते हैं तो आप इसे संदर्भित कर सकते हैं।

5. रिकवरी अपडेट – फ्लैश रिकवरी

यदि आपके पास एक MTK Device है और आपके पास रिकवरी फाइल है, लेकिन “इस रिकवरी को कैसे इंस्टॉल करें” प्रक्रिया नहीं जानते हैं, तो मोबाइलुनकल MTK टूल्स इसका समाधान है, आपको बस मोबाइलुनबल MTK टूल्स को रूट अनुमति देनी होगी (अभी तक निहित? चेकआउट किसी भी Mediatek Smartphone को एक क्लिक में रूट कैसे करें) एक बार जब आप रूट एक्सेस फॉलो कर लेते हैं, रिकवरी इमेज का उपयोग करके MTK Device में कस्टम रिकवरी कैसे स्थापित करें.

6. अद्यतन उपकरण – sdcard के माध्यम से आसान अद्यतन उपकरण

यह विकल्प आपको ओटीए अपडेट, कस्टम रोम जैसी ज़िप फ़ाइलों को पुनर्प्राप्ति मोड में बूट किए बिना मैन्युअल रूप से फ्लैश करने की अनुमति देता है। बस विकल्पों पर क्लिक करें, .zip फ़ाइल चुनें, बस!

7. MTK के लिए क्रैक ऑपरेटर जीपीआरएस लॉक

यदि आप इंटरनेट का उपयोग करते समय अपने इंटरनेट की गति में अचानक गिरावट या बार-बार नेटवर्क ड्रॉप का सामना कर रहे हैं, तो यह विकल्प एक जीवन रक्षक हो सकता है। यदि आप नेटवर्क में स्पाइक्स का सामना कर रहे हैं जैसे कि कभी-कभी यह 1-2 एमबीपीएस होता है और कभी-कभी यह 100 केबीपीएस से कम होता है, तो इस विकल्प का चयन करें और ऑनस्क्रीन नोटिफिकेशन का पालन करें।

8. पावर जीपीएस सर्च

यह उन फोनों के लिए एक जीपीएस फिक्स है जिन्हें लॉक करने या ठीक करने में समस्या है या सिर्फ जीपीएस काम नहीं करता है।

  1. Mobileuncle MTK टूल्स खोलें और पावर GPS सर्च चुनें (सेट GPS SUCCESS!)।
  2. अब अपने Device को पुनरारंभ करें
  3. टेस्ट जीपीएस अगर यह काम करता है (मोबाइल अंकल टूल्स पर फिर से जाएं) – इंजीनियर मोड – इंजीनियर मोड MTK> लोकेशन बेस सर्विस – जीपीएस (ऑन)
  4. अपने टेस्ट की तुलना विंडोज के पास या आउटडोर में करें।

9. AppsToSD

अगर आपकी इंटरनल मेमोरी बहुत खराब है और आप रोज नए-नए ऐप्स इंस्टॉल करते रहते हैं। आप कम संग्रहण समस्याओं का सामना कर सकते हैं जो अंततः आपके Device को धीमा कर देगा। प्रति अपने फ़ोन को तेज़ बनाओ, आप सीधे एसडीकार्ड में ऐप्स इंस्टॉल कर सकते हैं (सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए कक्षा 10 एसडीकार्ड का उपयोग करें)। अधिकांश ऐप्स पसंद करते हैं Link2SD, माउंट2एसडी एक ही सुविधा प्रदान करें। लेकिन, आप इस ऐप को सभी के लिए एक विकल्प में उपयोग कर सकते हैं। एसडीकार्ड के रूप में बस डिफ़ॉल्ट भंडारण का चयन करें और आप जाने के लिए अच्छे हैं!

10. एपी सक्षम करें

एक वायरलेस लोकल एरिया नेटवर्क में, एक एक्सेस प्वाइंट एक ऐसा स्टेशन होता है जो डेटा प्रसारित करता है और प्राप्त करता है (कभी-कभी ट्रांसीवर के रूप में संदर्भित)। एक एक्सेस प्वाइंट उपयोगकर्ताओं को नेटवर्क के भीतर अन्य उपयोगकर्ताओं से जोड़ता है और डब्ल्यूएलएएन और एक निश्चित वायर नेटवर्क के बीच इंटरकनेक्शन के बिंदु के रूप में भी काम कर सकता है। प्रत्येक पहुंच बिंदु एक परिभाषित नेटवर्क क्षेत्र के भीतर कई उपयोगकर्ताओं की सेवा कर सकता है; जैसे ही लोग एक पहुंच बिंदु की सीमा से आगे बढ़ते हैं, वे स्वचालित रूप से अगले एक को सौंप दिए जाते हैं। एक छोटे WLAN के लिए केवल एक एक्सेस प्वाइंट की आवश्यकता हो सकती है; नेटवर्क उपयोगकर्ताओं की संख्या और नेटवर्क के भौतिक आकार के एक फलन के रूप में आवश्यक संख्या बढ़ जाती है। Mobileuncle MTK Tools में यह विकल्प आपको एक्सेस पॉइंट बदलने देता है। आप इस गाइड का उल्लेख कर सकते हैं: यहां.

11. रिकवरी मोड में बूट करें, बूटलोडर, रिबूट और शटडाउन सिस्टम

मुझे नहीं लगता, मुझे आपको इस विशेषता के बारे में समझाने की आवश्यकता है। कुछ उपयोगकर्ताओं को पुनर्प्राप्ति मोड या फास्टबूट, बूटलोडर मोड में रीबूट करने में बहुत समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इस मोड में बूट करने के लिए अलग-अलग Smartphone में अलग-अलग कुंजी संयोजन होते हैं।

अंतिम शब्द

हालाँकि यदि आप सिस्टम फ़ाइलों में हेरफेर करना पसंद नहीं करते हैं या सुरक्षित रहना चाहते हैं तो Mobileuncle Tools का कोई उपयोग नहीं है। मैं आपको ऊपर बताए गए किसी भी गाइड का पालन करने से पहले नंद्रॉइड बैकअप लेने की अत्यधिक सलाह दूंगा। यदि आप उपरोक्त सुविधाओं में से किसी का भी प्रयोग करते समय अपने Device को ब्रिक करते हैं तो हम जिम्मेदार नहीं होंगे। यदि आपके पास इस ऐप के बारे में कोई अन्य प्रश्न हैं, तो आप नीचे दिए गए टिप्पणी अनुभाग में अपने प्रश्न पूछ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *