Xiaomi Redmi Note 5/5 Plus के लिए शीर्ष 5 सर्वश्रेष्ठ कस्टम रोम | Top 5 best Custom ROMs for Xiaomi Redmi Note 5 / 5 Plus

एमआई ने हाल ही में लॉन्च किया है रेड्मी नोट 5 या रेड्मी 5 प्लस जो इसके बेहद लोकप्रिय पूर्ववर्ती Redmi Note 4 का उत्तराधिकारी है। Redmi Note 5 में गोल किनारे के साथ 5.99-इंच का डिस्प्ले है। यह डिवाइस मैट फ़िनिश मेटल यूनिबॉडी के साथ ब्लैक, गोल्ड, रोज़ गोल्ड और लेक ब्लू रंग में उपलब्ध है। Redmi Note 5 बजट स्मार्टफोन सेगमेंट में आता है। यह भी एकमात्र बजट स्मार्टफोन में से एक है जो बेज़ल-लेस डिस्प्ले के साथ आता है। डिवाइस में 12 मेगापिक्सल का कैमरा भी दिया गया है जो शार्प और क्रिस्प शॉट्स कैप्चर कर सकता है।

कुल मिलाकर डिवाइस बहुत सारी सुविधाएँ प्रदान करता है, हालाँकि, यदि आप सुविधाओं की सूची का विस्तार करना चाहते हैं और डिवाइस को अपने अनुरूप अनुकूलित करना चाहते हैं, तो आप सर्वश्रेष्ठ कस्टम ROM का उपयोग करने का प्रयास कर सकते हैं। एक कस्टम रोम स्थापित करने के लिए, आपको सबसे पहले अपने डिवाइस को रूट करना होगा। सहानुभूति मूल रूप से अपने आप को सुपरयूज़र एक्सेस दे रहा है, जो आपको अपने डिवाइस में व्यवस्थापक स्तर के परिवर्तन करने की अनुमति देता है।

रूट करने के बाद, आप या तो एक सुविधा संपन्न कस्टम रोम स्थापित कर सकते हैं या आप अपने डिवाइस को अनुकूलित करने के लिए कर्नेल और मोड फ्लैश कर सकते हैं। आप अपने सीपीयू को उसकी पूरी क्षमता से चलाने के लिए ओवरक्लॉक कर सकते हैं। आप कष्टप्रद ब्लोटवेयर को हटा सकते हैं और स्थान खाली कर सकते हैं। एक बार जब आप अपने डिवाइस को रूट कर लेते हैं, तो संभावनाएं कभी खत्म नहीं होती हैं।

एक कस्टम रोम क्या है?

एंड्रॉइड ओपन-सोर्स है। इसका मतलब है कि कोई भी कोड को संपादित कर सकता है, इसे फिर से संकलित कर सकता है और इसे विभिन्न उपकरणों के लिए जारी कर सकता है। एक कस्टम ROM में स्टॉक ROM की तुलना में कई बदलाव होते हैं। आपको अतिरिक्त अनुकूलन विकल्प के साथ-साथ बेहतर बैटरी अनुकूलन और खपत भी मिलेगी। कुछ रोम डिवाइस के प्रदर्शन पर अधिक केंद्रित होते हैं।

वहाँ बहुत सारे रोम उपलब्ध हैं जो विभिन्न सुविधाएँ प्रदान करते हैं। हालाँकि, अपनी दैनिक आवश्यकताओं के लिए ROM को चुनना बहुत कठिन है। इस लेख में Redmi Note 5 के लिए सर्वश्रेष्ठ रोम की एक सूची दी गई है ताकि आपको इंटरनेट पर सर्वश्रेष्ठ रोम की खोज करने की आवश्यकता न पड़े।

कस्टम रोम का उपयोग क्यों करें?

एक कस्टम ROM स्टॉक ROM की तुलना में बेहतर बैटरी अनुकूलन और डिवाइस प्रदर्शन प्रदान करता है। इसके अलावा, अनुकूलन विकल्प अंतहीन हैं। आप ऐसा कर सकते हैं हर नुक्कड़ को अनुकूलित करें और आपके ROM का कोना। अधिकतर, लोग कस्टम रोम का उपयोग डिवाइस के प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए करते हैं। समय के साथ, आपके उपकरण धीमे होने लगते हैं। एक कस्टम ROM स्थापित करना जो डिवाइस के प्रदर्शन पर ध्यान केंद्रित करता है, आपके डिवाइस को गति दे सकता है और साथ ही आपको अतिरिक्त सुविधाएँ भी प्रदान कर सकता है।

आवश्यक शर्तें एक कस्टम रोम स्थापित करने के लिए।

इससे पहले कि मैं आपको कस्टम रोम से परिचित कराऊँ, कृपया सुनिश्चित करें कि आप पहले निम्नलिखित पूर्वापेक्षाएँ पूरी करते हैं।

  • आपको Redmi Note 5 स्मार्टफोन की आवश्यकता होगी।
  • आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि आपका डिवाइस रूट किया गया है और एक कस्टम रिकवरी जैसे TWRP स्थापित है।
  • बैकअप आपके सभी डेटा और डिवाइस का स्टॉक ROM।
  • अंत में, सुनिश्चित करें कि आपके डिवाइस में 70% से अधिक बैटरी बची है।

नोट: यह पोस्ट केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए है। लेखक या देव्स जर्नल किसी भी टूटे हुए डिवाइस और क्षतिग्रस्त एसडी कार्ड के लिए जिम्मेदार नहीं है।

अब जब आप सभी आवश्यक शर्तें पूरी कर चुके हैं, तो आइए उन रोम की सूची पर चलते हैं जिन्हें मैंने संकलित किया है और जो मुझे लगता है कि आपके दैनिक उपयोग के लिए आदर्श होंगे।

रेडमी नोट 5/5 प्लस के लिए शीर्ष 5 सर्वश्रेष्ठ रोम

# 1। Xiaomi.EU

Xiaomi.EU ROM कुछ अद्भुत विशेषताओं के साथ आता है और अनुकूलन सुविधाओं का एक टन प्रदान करता है। Xiaomi.EU अन्य ROM की तुलना में अपेक्षाकृत अधिक तेज़ है। इसमें एक साफ डिजाइन है जो बहुत आश्चर्यजनक दिखता है। आप इस ROM में सक्षम खोज जेस्चर पा सकते हैं। मेनू को फिर से काम किया गया है। अब आपको मेनू विकल्पों के बगल में रंगीन आइकन मिलते हैं, न कि केवल टेक्स्ट जैसा कि स्टॉक रोम में देखा गया है।

एमआई वीडियो, एमआई रेडियो, एमआई म्यूजिक और एमआई ब्राउज़र जैसे सभी ब्लोटवेयर ऐप्स हटा दिए जाते हैं। कैमरा भी ट्वीक किया गया है। आपको कम रोशनी की स्थिति में भी तेज और स्थिर तस्वीरें मिलती हैं। ROM 4K वीडियो के समर्थन को भी सक्षम बनाता है। ROM को पृष्ठभूमि प्रक्रियाओं की संख्या को कम करके अधिक RAM बचाने के लिए अनुकूलित किया गया है।

#2. lineageOs

वंशावली को पहले साइनोजनमोड के नाम से जाना जाता था। LineageOS एक बहुत ही स्थिर ROM है और यही इसकी विशाल लोकप्रियता का कारण है। ROM अविश्वसनीय नई सुविधाओं से भरा हुआ है और इसमें Android Oreo का नवीनतम संस्करण है। इसमें एक साफ और चिकना यूजर इंटरफेस है।

यदि आपका उपकरण धीमा चल रहा है, या यदि आप अंतराल का अनुभव कर रहे हैं, तो आप LineageOS ROM स्थापित करने का प्रयास कर सकते हैं। ROM को विशेष रूप से स्टॉक ROM की तुलना में प्रदर्शन और कार्यक्षमता बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह स्थिर संस्करण नहीं है, आपको कुछ बग का अनुभव हो सकता है। ROM को OTA अपडेट के माध्यम से साप्ताहिक आधार पर अपडेट किया जाता है, इसलिए यदि आप किसी बग का सामना कर रहे हैं, तो आपको इसकी रिपोर्ट डेवलपर को करनी चाहिए और एक अच्छा मौका है कि बग को अगले अपडेट में ठीक किया जा सकता है। आप किसी भी प्रश्न और समर्थन के लिए आधिकारिक धागा भी देख सकते हैं।

LineageOS ROM के बारे में अधिक जानने और सुविधाओं की पूरी सूची प्राप्त करने के लिए, आप इस व्यापक को पढ़ सकते हैं मार्गदर्शक.

#3. एओएसपीएक्सटेंडेड रोम

AospExtended एक AOSP आधारित ROM है जो सबस्ट्रैटम थीम इंजन के साथ स्टॉक यूजर-इंटरफ़ेस और विभिन्न अनुकूलन सुविधाएँ प्रदान करता है। ROM Android 7.1 वर्जन पर आधारित है। उपयोगकर्ता-अनुभव काफी समान है लेकिन आप AospExtended ROM पर तेज़ लोडिंग और प्रतिक्रिया का अनुभव कर सकते हैं।

आप उनके आधिकारिक Google+ समुदाय में शामिल होकर भी इस ROM के विकास में योगदान कर सकते हैं यहां और उनके आधिकारिक टेलीग्राम समूह चैट यहां.

जब भी कोई नया बिल्ड तैयार होता है तो ROM को मासिक आधार पर अपडेट किया जाता है। मासिक अपडेट नवीनतम सुरक्षा पैच और नई सुविधाओं के साथ आते हैं। यदि आप किसी भी बग का सामना कर रहे हैं, तो इसे आधिकारिक थ्रेड पर डेवलपर को रिपोर्ट करें और इसे अगले अपडेट में हल किया जाएगा।

#4. जी उठने रीमिक्स

पुनरुत्थान रीमिक्स ROM में Android का नवीनतम संस्करण यानी Oreo है। पुनरुत्थान रीमिक्स ROM मूल रूप से CM और AOSP ROM बिल्ड पर आधारित है। यह ROM को एक आदर्श संयोजन बनाता है जो कार्यक्षमता, अनुकूलन और प्रदर्शन प्रदान करता है। ROM को बैटरी प्रदर्शन के लिए भी अनुकूलित किया गया है। यह हर महीने हर नए अपडेट के साथ नई सुविधाओं का एक पूरा सेट लाता है।

एक स्थिर निर्माण जारी किया गया है। हालाँकि, आप नए बिल्ड को भी आज़मा सकते हैं। ROM में बहुत अधिक बग नहीं होते हैं और नए बिल्ड को स्थिर बिल्ड की तुलना में लगातार अपडेट प्राप्त होते हैं। यदि आपको एक बेहतर यूजर-इंटरफ़ेस, बहुत सारे अनुकूलन विकल्प, और बेहतर डिवाइस और बैटरी प्रदर्शन की आवश्यकता है तो आपको निश्चित रूप से इस ROM को आज़माना चाहिए।

#5. सीआरड्रॉइड v4.2

crDroid ROM मुख्य रूप से प्रदर्शन पर केंद्रित है। यदि आपको आश्चर्यजनक रूप से तेज़ डिवाइस की आवश्यकता है, तो आपको निश्चित रूप से इस ROM को देखना चाहिए। ROM पर आधारित है lineageOs, इसलिए यह एलओएस के साथ संगत कस्टम कर्नेल का उपयोग करता है। ROM में Android 8.10 Oreo है। ROM एक साफ और ताज़ा पिक्सेल लुक प्रदान करता है। ROM में ढेर सारी सुविधाएँ हैं, आप सुविधाओं की सूची देख सकते हैं यहां।

ROM का स्थिर संस्करण जारी किया जाता है और इसे अक्सर सुरक्षा पैच और सुधारों के साथ अद्यतन किया जाता है। ओटीए अपडेट को सीधे सेटिंग मेनू के माध्यम से डाउनलोड किया जा सकता है। वर्तमान में, ROM का एक स्थिर संस्करण नवीनतम सुविधाओं के साथ जारी किया गया है। आप इसे अपने डिवाइस पर आज़मा सकते हैं या रात्रिकालीन बिल्ड देख सकते हैं जिनमें कुछ बीटा प्रायोगिक विशेषताएं हैं।

यदि आप दैनिक उपयोग के लिए ROM चाहते हैं, तो यह बेहतर है कि आप स्थिर संस्करण का उपयोग करें।

रेडमी नोट 5 के लिए ये सबसे अच्छे रोम हैं। किसी भी रोम को फ्लैश करने से पहले, कृपया सुनिश्चित करें कि आप अपने सभी महत्वपूर्ण डेटा और फाइलों का बैकअप लेते हैं। ROM फ्लैश करने से आपके डिवाइस का सारा डेटा मिट जाएगा। यदि आपके पास फ्लैशिंग और रोम के बारे में कोई और संदेह या प्रश्न हैं, तो नीचे टिप्पणी अनुभाग में उन पर चर्चा करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें। मैं आपकी क्वेरी को जल्द से जल्द हल करने की पूरी कोशिश करूंगा। इस बीच, आप अपनी क्वेरी को हल करने के लिए आधिकारिक XDA थ्रेड्स भी देख सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *