अकामाई नेटसेशन क्लाइंट क्या है? उच्च CPU और बैंडविड्थ उपयोग | What is Akamai Netsession Client? High CPU & Bandwidth Usage

अकामाई के वैश्विक सर्वर नेटवर्क का उत्पाद, अकामाई नेट सत्र एक कानूनी सामग्री वितरण नेटवर्क (सीडीएन) है, इसके विपरीत टोरेंट. एक एप्लिकेशन जो सिस्टम पृष्ठभूमि में चलता है और यदि आपके कंप्यूटर पर स्थापित है तो आपको अपने डाउनलोड और स्ट्रीम की समग्र गति, दक्षता और विश्वसनीयता बढ़ाने में मदद मिल सकती है – यही वह है जो कंपनी ने सच होने का दावा किया है।

लेकिन, क्या आप जानते हैं कि NetSession Interface क्या है या netsession_win.exe क्या आपके सिस्टम के बैकग्राउंड में बैठकर कर रहा है? और यह पहले स्थान पर भी क्यों चल रहा है?

घबराने की बात नहीं है, लेकिन हो सकता है कि यह आपके कंप्यूटर संसाधनों की किसी भी मात्रा का उपयोग कर रहा हो या अपने पैरों को दूसरों में गीला कर रहा हो, जो आप शायद नहीं चाहते।

क्या आप सुनिश्चित हैं कि Akamai NetSession एक दखल देने वाला सॉफ़्टवेयर या प्रोग्राम नहीं है जो आपकी मशीन की गोपनीयता भंग कर सकता है?

यदि आपके मन में इस तरह के कोई प्रश्न या संदेह चल रहे हैं, तो उपरोक्त आवेदन के संबंध में आपके बाल सफेद हो रहे हैं, तो आप सही वेब पेज पर पहुंच गए हैं। यहां, इस लेख में, हम अब तक आपके द्वारा किए गए हर पत्थर को पलटने जा रहे हैं।

अकामाई का सामग्री वितरण नेटवर्क दुनिया के सबसे बड़े वितरित कंप्यूटिंग प्लेटफार्मों में से एक है, जो 15% और 30% के बीच सेवा के लिए जिम्मेदार है (स्रोत) सभी वेब ट्रैफ़िक का। यदि आप यह पता लगा रहे हैं कि यह एप्लिकेशन पृष्ठभूमि में क्यों चल रहा है जबकि स्क्रीन पर कुछ भी नहीं चल रहा है, तो हमारे पास इसका उत्तर है।

तो, अपनी प्रश्नावली को हटा दें और वही आनंदित अनजान व्यक्ति न बनें जो आप थे। यह पोस्ट एक व्यापक गाइड का एक नरक होने जा रहा है जो आपको इस विषय पर हर बारीक विवरण के माध्यम से ले जाएगा।

अकामाई नेटसेशन इंटरफेस क्या है?

अकामाई टेक्नोलॉजीज एक बहुत ही लोकप्रिय सामग्री वितरण नेटवर्क है जिसका उपयोग बड़ी वेबसाइटों और माइक्रोसॉफ्ट एज़्योर, आईबीएम, एचपी और यहां तक ​​कि नासा जैसे लोकप्रिय सॉफ्टवेयर अनुप्रयोगों द्वारा किया जाता है।

एक इंटरनेट सॉफ्टवेयर, नेट सत्र इंटरफेस विशेष रूप से तेजी से और अधिक विश्वसनीय एप्लिकेशन, डेटा और मीडिया डाउनलोड देने के एकमात्र उद्देश्य के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह न केवल मांग वाले डाउनलोड की समग्र दक्षता और गति में सुधार करता है बल्कि सिस्टम को इंटरनेट पर काफी अच्छी स्ट्रीम करने में भी सहायता करता है।

यह बताया गया है कि नेट सत्र इंटरफेस का उपयोग कई सॉफ्टवेयर और लोकप्रिय मीडिया प्रकाशकों द्वारा फाइलों और धाराओं को जनता तक पहुंचाने के लिए किया जा रहा है। एप्लिकेशन कंपनियों और ग्राहकों को कुछ ही समय में अधिक डाउनलोड करने में मदद कर रहा है।

धीमी डाउनलोड गति निश्चित रूप से एक को बंद कर देगी, और यहीं से नेट सत्र इंटरफ़ेस बचाव में आता है। यह मूल रूप से आपको निकटतम अकामाई सर्वरों का उपयोग करके कंपनी के संसाधनों तक तेजी से पहुंच प्राप्त करने में मदद करता है। यह मुख्य रूप से क्या करता है, यह अकामाई सर्वरों पर उनकी सामग्री को प्रतिबिंबित करके क्लाइंट-सर्वर पर लोड को कम करता है जो बदले में उपयोगकर्ताओं को सामग्री तक तेजी से पहुंच प्राप्त करने में सक्षम बनाता है।

उदाहरण के लिए, यदि आप एक वीडियो स्ट्रीमिंग साइट चला रहे हैं, जिसके केंद्रीय सर्वर न्यूयॉर्क में स्थित हैं, लेकिन आपके उपयोगकर्ता पूरे विश्व में वितरित हैं। तो, आप तेज और विश्वसनीय सेवाओं के साथ उन तक कैसे पहुंचेंगे?

ऐसे मामलों में, अकामाई नेट सत्र इंटरफ़ेस प्राथमिक सर्वर से मांग की गई सामग्री को उसके स्थानीय सर्वर पर प्रतिबिंबित करता है ताकि उपयोगकर्ताओं को बहुत लंबे समय तक प्रतीक्षा किए बिना उनका हाथ मिल सके।

अब, इससे पहले कि आप विचार करें, यदि NetSession Interface का आपके पर कोई बुरा प्रभाव पड़ता है सिस्टम संसाधन, यहां आपको हमारी जानकारी मिली:

चूंकि अकामाई नेट सत्र इंटरफ़ेस एक पृष्ठभूमि अनुप्रयोग है जो कंप्यूटर पर रहता है, इसलिए, इसका एक छोटा प्रभाव है जो आपकी मेमोरी या सीपीयू क्षमता पर लगभग नगण्य है।

इसके अलावा, यदि आप NetSession इंटरफ़ेस सुविधा का उपयोग करके किसी भी सेवा या सॉफ़्टवेयर का उपयोग कर रहे हैं और आपने इसे सक्षम किया हुआ है, तो यह आपके अपलोड बैंडविड्थ की एक छोटी राशि का उपयोग भी कर सकता है, जिससे NetSession इंटरफ़ेस के अन्य उपयोगकर्ताओं को प्रकाशक की सामग्री के टुकड़े डाउनलोड करने में मदद मिलती है। संगणक।

का मुख्य उद्देश्य अकामाई अकामाई सर्वर पर उनकी सामग्री को प्रतिबिंबित करके और क्लाइंट सर्वर पर लोड को कम करके अपने क्लाइंट के डेटा की सेवा करना है। कई वेब व्यस्त कंपनियाँ अपने हार्डवेयर कार्य को ऑफ़-लोड करने और उपयोगकर्ता को निकटतम होस्ट से डेटा प्रदान करने के लिए अकामाई का उपयोग करती हैं।

उदाहरण के लिए: अगर आप YouTube जैसी साइट चलाते हैं, तो आपको बहुत सारे स्टोरेज हार्डवेयर और बेहतरीन इंटरनेट कनेक्टिविटी की आवश्यकता होगी। यदि आपकी कंपनी न्यूयॉर्क में स्थित है और आपके पास एशिया से आपकी साइट ब्राउज़ करने वाले उपयोगकर्ता हैं, तो तेज़ डेटा वितरण प्रदान करने के लिए आपके पास एशिया में एक स्थानीय सर्वर होना चाहिए। यह वही है जो अकामाई करता है, यह एशिया के उपयोगकर्ताओं को उनके एशिया सर्वर से डेटा प्रदान करेगा ताकि आपको एशिया में नए हार्डवेयर स्थापित करने की आवश्यकता न हो। आप अकामाई को सामग्री वितरण नेटवर्क (सीडीएन) भी कह सकते हैं।

कार्य और एल्गोरिदम

यदि कोई व्यक्ति हांगकांग चीन से वेबसाइट ब्राउज़ कर रहा है, उसने अकामाई के सिंगापुर सर्वर से सभी फाइलें डाउनलोड की हैं, जो अब हांगकांग के उपयोगकर्ताओं के लिए एक स्थानीय सर्वर के रूप में कार्य करता है। यह आपकी कैसे मदद करता है? यह समग्र प्रतीक्षा समय को कम करता है। तो, यह सब इसमें मदद करता है आपको संसाधनों तक तेजी से पहुंच प्रदान करना इंटरनेट से।

संपूर्ण अकामाई नेटवर्क एल्गोरिथ्म उस सर्वर के निकटतम सर्वर स्थान और अपलोड गति की गणना करने पर काम करता है। यह गणना प्रतीक्षा समय को कम करके उपयोगकर्ताओं को तेज डाउनलोड गति प्रदान करने में मदद करती है। इस गणना में, कभी-कभी एक उपयोगकर्ता का पीसी जिसमें संसाधन पहले से ही डाउनलोड होते हैं और अच्छी अपलोड गति प्रदान करते हैं, स्थानीय रूप से अनुरोध करने वाले उपयोगकर्ताओं को प्रदान करने के लिए सर्वर के रूप में उपयोग किया जाता है।

जब आप सोच रहे होंगे कि यह प्रोग्राम आपके कंप्यूटर पर कैसे स्थापित हुआ, तो आप अकामाई टेक्नोलॉजीज की ग्राहक सूची देखकर चौंक जाएंगे क्योंकि इसमें माइक्रोसॉफ्ट, एडोब, बेस्ट बाय, अमेरिकन आइडल, ऑडी और कई बड़े ब्रांड शामिल हैं।

आपके कंप्यूटर पर अकामाई क्यों चल रहा है?

Akamai Netsession, NetSession इंटरफ़ेस के अन्य उपयोगकर्ताओं को भी आपके कंप्यूटर से प्रकाशक की सामग्री के टुकड़े डाउनलोड करने की अनुमति देता है। यह आपके नेटवर्क उपयोग की लगातार निगरानी करके, और इस जानकारी को अकामाई सर्वर को भेजकर ऐसा करता है।

क्लाइंट के बीच फ़ाइल साझा करने का कारण यह है कि वे सामान्य फ़ाइलें (जो वैसे भी डाउनलोड की जाती हैं, भले ही अकामाई पृष्ठभूमि में न हो) हमेशा एक विशेष वेब उपस्थिति के लिए सामान्य होती हैं – जैसे निश्चित बैनर और कंपनी लोगो।

अकामाई के अनुसार,

नेट सत्र आपके कंप्यूटर से प्रकाशक की सामग्री के टुकड़े डाउनलोड करने के लिए नेट सत्र इंटरफेस के अन्य उपयोगकर्ताओं को सक्षम करने के लिए आपके अपलोड बैंडविड्थ की एक छोटी राशि का भी उपयोग कर सकता है। जब आप सक्रिय रूप से सामग्री डाउनलोड नहीं कर रहे होते हैं तो नेट सत्र इंटरफ़ेस पृष्ठभूमि में चलता है और आपके कंप्यूटर संसाधनों या अपलोड बैंडविड्थ की एक नगण्य राशि का उपयोग करता है।

संक्षेप में:

  1. इंटरनेट से मीडिया और प्रोग्राम फाइलों को तेजी से डाउनलोड करने में आपकी मदद करता है।
  2. नेट सत्र इंटरफ़ेस के अन्य उपयोगकर्ताओं को आपके पीसी से प्रकाशक की सामग्री के टुकड़े डाउनलोड करने में सक्षम बनाता है।
  3. किसी भी डेटा का दुरुपयोग या हेरफेर नहीं किया जा रहा है, यह सुनिश्चित करके डाउनलोड को सुरक्षित और सुरक्षित रखें।

यह भी पढ़ें: क्या हैं dwm.exe, svchost.exe, rundll32.exe तथा dllhost.exe विंडोज़ में।

क्या अकामाई नेटसेशन सुरक्षित है?

Akamai Netsession आपके किसी भी व्यक्तिगत डेटा को संग्रहीत या स्थानांतरित नहीं करता है। जब भी कोई उपयोगकर्ता कंपनी से किसी संसाधन का अनुरोध करता है तो केवल कंपनी की फाइलें स्थानांतरित की जाती हैं। इसका मुख्य उद्देश्य डाउनलोड और स्ट्रीम के लिए गति, विश्वसनीयता और दक्षता में सुधार करना है। साथ ही, अकामाई नेटसेशन इंटरफ़ेस केवल आपके द्वारा अपने सॉफ़्टवेयर या मीडिया प्रकाशक के इंटरफ़ेस से सामग्री का अनुरोध करने के बाद ही आपको डाउनलोड या स्ट्रीम करता है।

हालांकि संसाधनों का कोई नुकसान नहीं हुआ है, कुछ स्थितियों में उपयोगकर्ताओं ने बहुत अधिक CPU और बैंडविड्थ उपयोग की सूचना दी है और उनके कंप्यूटर से 2-3GB से अधिक डेटा अपलोड किया जा रहा है। बहुत से उपयोगकर्ता इस बात से पूरी तरह अनजान हैं कि उनके सिस्टम को किसी कंपनी के डेटा को सर्वर करने के लिए संसाधनों के लिए स्थानीय होस्ट के रूप में उपयोग किया जा रहा है। अकामाई भी मानता है

ऐसे कुछ मामले सामने आए हैं जिनमें उच्च बैंडविड्थ उपयोग वाले एक विशेष व्यस्त कंप्यूटर ने कम डाउनलोड प्रदर्शन का अनुभव किया है।

स्थापित करते समय, अकामाई उपयोगकर्ता से संसाधनों के स्थानीय होस्ट के रूप में कंप्यूटर का उपयोग करने के बारे में नहीं पूछता है। लेकिन इस बात की संभावना है कि आप डेटा को अधिक तेज़ी से प्राप्त करने के लिए होस्ट के रूप में किसी और के कंप्यूटर का उपयोग कर रहे हैं। कुल मिलाकर यह एक पारिस्थितिकी तंत्र है जो देने और लेने के आधार पर काम करता है।

तो, अगर अकामाई नेटसेशन सुरक्षित है? हाँ, यह पूरी तरह से सुरक्षित है। लेकिन यदि आप धीमी इंटरनेट गति, उच्च CPU उपयोग या अन्य किसी भी समस्या का सामना कर रहे हैं, तो आप Netsession इंटरफ़ेस को अक्षम कर सकते हैं। लेकिन, आप जिन कंपनियों का उपयोग कर रहे हैं, उनके सॉफ़्टवेयर अपेक्षित रूप से काम नहीं कर रहे हैं और सॉफ़्टवेयर आपको उचित कामकाज के लिए नेटसेशन इंटरफ़ेस को सक्षम करने का अनुरोध करेंगे।

यदि आप बिना कुछ तोड़े इसे हटाना चाहते हैं, तो अकामाई ग्राहकों की सूची देखें और उन प्रकाशकों की जांच करें जिनसे आपके पास सॉफ़्टवेयर है। आपको यह तय करना होगा कि अकामाई के क्लाइंट न होने की तुलना में आपको अकामाई का अधिक या कम उपयोग करने वाला प्रोग्राम पसंद है या नहीं।

क्या अकामाई नेटसेशन इंटरफेस एक वायरस है?

नहीं! Akamai Netsession कोई वायरस या मैलवेयर नहीं है। यह आपके मीडिया डाउनलोड और विभिन्न प्लेटफॉर्म से स्ट्रीम को बढ़ावा देने के लिए एक सुरक्षित सॉफ्टवेयर/प्रोग्राम है।

इसे अपने पीसी में स्थापित रखने से आपके कंप्यूटर को किसी भी तरह से कोई नुकसान नहीं होने वाला है और यदि आप इसे हटाने का फैसला करते हैं, तो उस स्थिति में भी आपको डाउनलोड गति में मामूली कमी के अलावा कोई बड़ा बदलाव महसूस नहीं होगा। ऐसी कोई बात नहीं है जैसे आपको इसे इंस्टॉल करके रखना है, आप जब चाहें अकामाई नेटसेशन इंटरफेस को हटा सकते हैं।

यह मेरे पीसी पर कैसे स्थापित हुआ?

यह अपने आप स्थापित नहीं है; यह आमतौर पर आपको तेज डाउनलोड गति प्रदान करने के लिए सॉफ्टवेयर और गेम के साथ आता है। जब आप उन्हें इंस्टॉल करते हैं, तो यह प्रोग्राम भी इंस्टॉल हो जाता है।

मेरे पीसी पर नेटसेशन इंटरफेस और क्लाइंट कहां स्थापित है?

इसलिए यदि आप नहीं जानते कि इंटरफ़ेस और क्लाइंट कहाँ हैं आपके पीसी में स्थापित है तो आप उन्हें निम्नानुसार पा सकते हैं:

  • विंडोज उपयोगकर्ता – विंडोज कंट्रोल पैनल> अकामाई नेटसेशन इंटरफेस कंट्रोल पैनल।
  • मैक ओएस एक्स पर – अन्य > सिस्टम वरीयताएँ फलक पर अकामाई।

अपने कंप्यूटर से Akamai Netsession को अनइंस्टॉल कैसे करें?

अकामाई नेट सत्र इंटरफ़ेस एक साझा नेटवर्क लाइब्रेरी है जिसका उपयोग कई अनुप्रयोगों द्वारा किया जा सकता है। इंटरफ़ेस को अनइंस्टॉल करने के लिए, आपको इसका उपयोग करने वाले सभी एप्लिकेशन को अनइंस्टॉल करना होगा। हो सकता है कि अन्य एप्लिकेशन ठीक से काम न करें यदि वे नेट सत्र इंटरफ़ेस ढूंढते हैं लेकिन नहीं पाते हैं।

विंडोज़ पर

विधि 1: नियंत्रण कक्ष के माध्यम से

  1. Windows नियंत्रण कक्ष में, प्रोग्राम जोड़ें या निकालें चलाएँ।
  2. अकामाई नेट सत्र इंटरफ़ेस का चयन करें
  3. बदलें/निकालें क्लिक करें, फिर अपनी पसंद की पुष्टि करने के लिए हाँ पर क्लिक करें।

विधि 2: कमांड प्रॉम्प्ट के माध्यम से

  1. स्टार्ट मेन्यू से ओपन कमांड प्रॉम्प्ट,
  2. NetSession इंस्टालेशन फोल्डर में जाएं।
    1. विंडोज एक्सपी पर: C:Documents and SettingsLocal SettingsApplication DataAkamai
    2. विंडोज विस्टा, विंडोज 7 और इसके बाद के संस्करण पर: C:UsersAppDataLocalAkama
  3. कमांड टाइप करें – admintool.exe अनइंस्टॉल -फोर्स
  4. एंटर कुंजी दबाएं, और आपने अकामाई नेटसेशन इंटरफेस को सफलतापूर्वक अनइंस्टॉल कर दिया है।

मैक ओएस पर

विधि 1:

  1. NetSession इंटरफ़ेस स्थापना फ़ोल्डर में जाने के लिए Finder का उपयोग करें, जो सामान्य रूप से ~/Applications/Akamai/,
  2. अनइंस्टालर ऐप पर डबल-क्लिक करें और अपने निर्णय की पुष्टि करें।

विधि 2:

  1. एप्लिकेशन -> उपयोगिता फ़ोल्डर में, टर्मिनल पर डबल-बाएं क्लिक करें।
  2. अकामाई नेटसेशन इंटरफेस इंस्टालेशन फोल्डर में जाएं जो सामान्य रूप से ~/एप्लीकेशन/अकामाई/है।
  3. कमांड टाइप करें – ./admintool अनइंस्टॉल -फोर्स
  4. एंटर की दबाएं और आपका काम हो गया।

क्या यह मेरी निजता का उल्लंघन करता है?

नहीं, अकामाई आपकी निजता का उल्लंघन नहीं करता है। इसका मुख्य लक्ष्य डाउनलोड की गति और दक्षता में सुधार करना है, न कि आपकी व्यक्तिगत जानकारी एकत्र करना और प्रसारित करना। तो आराम करें, यह किसी भी गोपनीयता नियम का उल्लंघन नहीं करता है।

आपकी गोपनीयता का उल्लंघन किए बिना या आपकी कंप्यूटिंग में घुसपैठ किए बिना अकामाई द्वारा संपूर्ण डेटा स्थानांतरण का ध्यान रखा जाता है। अपस्ट्रीम स्रोत (होस्ट) केवल वे सिस्टम हैं जो निष्क्रिय हैं या न्यूनतम नेटवर्क संसाधनों का उपयोग कर रहे हैं जो सुनिश्चित करता है कि इसका उपयोग करते समय आपकी इंटरनेट गति धीमी न हो।

निर्णय

तो, यह सब अकामाई नेटसेशन के बारे में है और यह आपके पीसी पर क्यों चल रहा है। यदि आपको अभी भी इससे संबंधित कोई संदेह है, तो बेझिझक टिप्पणी अनुभाग का उपयोग करें। हम इसे जल्द से जल्द सुलझाने का प्रयास करेंगे। और अगर आप इस पोस्ट को एक शेयर देते हैं, तो यह हमारे लिए इस साइट को विकसित करने में बहुत मददगार होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *