lsass.exe क्या है? क्या यह एक वायरस है? | What is lsass.exe? Is it a Virus?

Lsass.exe क्या है?

Lsass.exe स्थानीय सुरक्षा प्राधिकरण सबसिस्टम सेवा फ़ाइल है जो Windows सुरक्षा नीतियों का एक महत्वपूर्ण पहलू है। यह प्राधिकरण डोमेन प्रमाणीकरण और सक्रिय निर्देशिका प्रबंधन फ़ाइलों से संबंधित है जो सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कंप्यूटर पर चलती हैं। वे LSA शेल फ़ाइल विवरण के साथ डिज़ाइन किए गए हैं।

जब आप इसका उपयोग करते हैं तो आपके कंप्यूटर पर बहुत सी चीजें चलती हैं, और उनमें से अधिकांश यह सुनिश्चित करने के लिए पृष्ठभूमि में काम करती हैं कि वे आपके काम को बाधित न करें। इसलिए, चूंकि इनमें से अधिकांश फ़ाइलें पृष्ठभूमि पर चलती हैं, यह स्पष्ट है कि आप में से अधिकांश को पता नहीं होगा कि ऐसी फ़ाइलों के नाम के साथ त्रुटि संदेश कब पॉप अप होता है।

इस लेख में, Lsass.exe उपयोगिताओं सेवा फ़ाइल का विस्तृत विश्लेषण होगा, और आप समझेंगे कि यह आपके सिस्टम के लिए एक संभावित खतरा है या नहीं। इस तरह की फाइलें काफी महत्वपूर्ण फाइलें हैं जो सुरक्षा पैच नेटवर्क का आधार बनाती हैं, और निश्चित प्रोटोकॉल होने चाहिए जिन्हें यह सुनिश्चित करने के लिए प्रस्तुत किया जाना चाहिए कि कोई lsass.exe सिस्टम त्रुटि नहीं है, ये फ़ाइलें मौजूद हैं प्राधिकरण उप-प्रणाली यह सुनिश्चित करने के लिए कि हर प्रक्रिया सुचारू रूप से और प्रभावी ढंग से की जाती है।

यह लेख हमारे का एक हिस्सा है विंडोज़ व्याख्यात्मक श्रृंखला जो विंडोज़ में पाई जाने वाली विभिन्न प्रक्रियाओं की व्याख्या करती है जैसे hiberfil.sys, वल्कन रन टाइम लाइब्रेरी, svchost.exe तथा रनडल32 और बहुत सारे।

Lsass.exe क्या है?

फ़ाइल का नाम: Lsass.exe
फाइल का आकार: चर
विवरण: एक फाइल जो सिस्टम अपडेट का ख्याल रखती है
स्थान: सी:विंडोज़system32lsass
क्या यह एक वायरस है: नहीं, लेकिन एक के रूप में प्रच्छन्न किया जा सकता है
मिटाया जा सकता है: हां। लेकिन, यह अनुशंसा की जाती है कि Lsass.exe को न हटाएं

जब lsass.exe से निपटने की बात आती है, तो आपको यह समझने की आवश्यकता है कि यह सबसे महत्वपूर्ण फाइलों में से एक है जो आपके विंडोज़ ऑपरेटिंग सिस्टम की सुरक्षा नीतियों का ध्यान रखेगी। ये फ़ाइलें सुनिश्चित करेंगी कि सिस्टम उचित और कुशल सुरक्षा नीतियों के साथ किया गया है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आपके व्यक्तिगत कंप्यूटर में कोई मैलवेयर प्रवेश नहीं कर रहा है। उनके पास निर्देशिका फ़ाइलों को बनाए रखने का एक अतिरिक्त लाभ भी है जो सुनिश्चित करेगा कि वे पृष्ठभूमि में सुचारू रूप से चलते हैं और प्रक्रियाओं को विनियमित करते हैं।

Lsass.exe फ़ाइल को LSA शेल फ़ाइल विवरण के आधार के साथ डिज़ाइन किया गया है, जो यह सुनिश्चित करने के लिए सबसे मौलिक घटक फ़ाइलों में से एक है कि विंडोज़ ऑपरेटिंग सिस्टम की सुरक्षा नीतियां नियमित रूप से अपडेट की जाती हैं।

यह भी पढ़ें: विंडोज के लिए टॉप 10 बेस्ट फ्री ड्राइवर अपडेटर सॉफ्टवेयर

एलएसएएसएस विंडोज़ में 3 प्राथमिक प्रमाणीकरण सेवाओं को संभालता है: ईएफएस (एन्क्रिप्शन फाइल सिस्टम), कील्सो (सीएनजी कुंजी अलगाव), सैम्स (सुरक्षा खाता प्रबंधन)

1. ईएफएस (फाइल सिस्टम को एन्क्रिप्ट करना) — एन्क्रिप्टिंग फाइल सिस्टम सिस्टम का प्रकार है जो कोर फाइल प्रदान करने में मदद करता है एन्क्रिप्शन तकनीक जिसका उपयोग एनटीएफएस फाइल सिस्टम पर एन्क्रिप्टेड फाइल को स्टोर करने के लिए किया जाता है। यदि सेवा अक्षम है, तो एप्लिकेशन संग्रहीत एन्क्रिप्टेड फ़ाइलों तक नहीं पहुंच सकता है।

2. KeyIso (CNG Key Isolation) – एलएसए प्रक्रिया आमतौर पर कई सेवाओं की मेजबानी करती है और सीएनजी कुंजी अलगाव उनमें से एक है। सीएनजी कुंजी अलगाव निजी कुंजी और सभी संबंधित क्रिप्टोग्राफिक संचालन के लिए सामान्य मानदंडों में संकेत के अनुसार कुंजी प्रक्रिया अलगाव को लागू करना सुनिश्चित करता है। सेवा सुनिश्चित करती है कि सभी निजी चाबियों को सामान्य मानदंडों की मानक आवश्यकताओं का अनुपालन करते हुए सुरक्षित स्थान पर रखा गया है।

3. सैमस (सुरक्षा लेखा प्रबंधक) — इस सेवा की शुरुआत अन्य सभी उपलब्ध सेवाओं के लिए एक संकेत की शुरुआत करती है जिसमें कहा गया है कि सुरक्षा लेखा प्रबंधक सिग्नल अनुरोध स्वीकार करने के लिए तैयार है। जब अन्य सेवाओं को सचेत करने की बात आती है तो वे एक बहुत ही महत्वपूर्ण विशेषता होती हैं और यदि इसे अक्षम किया जाता है, तो यह अन्य प्रणालियों की विफलता की ओर ले जाएगा कि एसएएम संकेतों को स्वीकार करने के लिए तैयार है। यह बदले में उन सेवाओं को सही ढंग से प्रारंभ करने में विफल होने के लिए प्रेरित करेगा।

क्या यह एक वायरस है?

अब, यह सबसे सामान्य प्रश्न है जो Lsass.exe जैसी सेवा फ़ाइलों के बारे में पूछा जाता है। यह एक वायरस नहीं है और सबसे महत्वपूर्ण फाइलों में से एक है जो आपके विंडोज़ आधारित ऑपरेटिंग सिस्टम में आपके सभी कार्यों के साथ सुरक्षा बनाए रखने में आपकी सहायता करेगी। Lsass.exe उपयोगिता सेवा एक स्थानीय सुरक्षा प्राधिकरण प्रक्रिया है जो नियंत्रित और सुरक्षित वातावरण में होने वाले सभी कार्यों का ध्यान रखेगी।

अब Lsass.exe के साथ समस्या यह है कि यह एक वायरस फ़ाइल नहीं है, बल्कि एक वायरस फ़ाइल के साथ प्रच्छन्न हो सकती है और इसका अर्थ है कि इसे एक खतरे के रूप में छिपाया जा सकता है (वायरस और खतरों के बीच अंतर) और ज्ञात नहीं किया जा सकता है। हालाँकि, अधिकांश एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर प्रच्छन्न खतरे को दूर कर सकते हैं। तो, आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है।

Lsass.exe वायरस का पता कैसे लगाएं?

हालाँकि, फ़ाइल के विभिन्न संस्करण हैं जो वायरस के रूप में मौजूद हैं और आपको lsass.exe त्रुटियों के नाम पर छिपे हुए वायरस को सफलतापूर्वक हटाने के लिए निम्नलिखित विवरणों की प्रतीक्षा करनी होगी।

  1. यदि आप 60% से अधिक खतरनाक सुरक्षा रेटिंग वाले उपयोगकर्ता प्रोफ़ाइल के सबफ़ोल्डर में lsass.exe फ़ाइल का पता लगा सकते हैं, तो यह विंडोज़ के मूल पर चलने वाली फ़ाइलों में से एक नहीं है। अधिक सटीक होने के लिए, फ़ाइल का आकार 42,713 बाइट्स होगा जो आपको वायरस फ़ाइल का पता लगाने में मदद करेगा।
  2. अगला संभावित स्थान जहाँ आप lsass.exe फ़ाइलें भ्रष्ट संस्करण पा सकते हैं, C ड्राइव के सबफ़ोल्डर में है, और सुरक्षा रेटिंग लगभग 60% खतरनाक है। यदि आप इसकी पहचान करते हैं, तो इसे तुरंत हटा दें क्योंकि lsass.exe फ़ाइल उस तरह नहीं चलती है। (551,669 बाइट्स)
  3. सी ड्राइव में lsass.exe फ़ाइल का दूसरा संस्करण यह है कि यह विंडोज फ़ोल्डर के अंदर मौजूद होगा और सुरक्षा रेटिंग लगभग 80% खतरनाक (1,591,808 बाइट्स) होगी।
  4. अगला संभावित स्थान वही सी ड्राइव है जिसमें 68% खतरनाक सुरक्षा रेटिंग है। (4,606,976 बाइट्स)
  5. अन्य प्रकार जहां आप इसे पा सकते हैं, अस्थायी फाइल फ़ोल्डर में सी ड्राइव में भी शामिल है जो 82% खतरनाक (100,000 बाइट्स) है।
  6. लगभग 90% की उच्च खतरे वाली सुरक्षा रेटिंग वाला अन्य संभावित स्थान विंडोज़ फ़ोल्डर या अस्थायी फ़ोल्डर में है। (471,040 बाइट्स)
  7. फ़ाइल को ड्राइव फ़ोल्डर फ़ाइल के रूप में 32-बिट सिस्टम फ़ोल्डर के अंदर C ड्राइव में वायरस के रूप में भी छिपाया जा सकता है, और इस प्रकार की फ़ाइल की सुरक्षा रेटिंग लगभग 74% है। (32,768 बाइट्स)

Lsass.exe वायरस को कैसे ठीक करें?

यदि आप वायरस के स्थान की पहचान कर सकते हैं तो प्रक्रिया अधिक सरल है। कुछ ही समय में, आप वायरस को खत्म करने के लिए एक गुणवत्ता प्रक्रिया विकसित करने में सक्षम होंगे। आमतौर पर, एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर स्कैन के साथ वायरस को हटा देगा, लेकिन उस तरह के शक्तिशाली सॉफ़्टवेयर मुफ्त में उपलब्ध नहीं हैं। तो, आप इस पद्धति का उपयोग करने के लिए हमेशा स्वतंत्र हैं।

  1. स्कैन प्रबंधक खोलें और lsass.exe फ़ाइल की पहचान करें और कार्य प्रबंधक में उनके प्रसंस्करण को समाप्त करके उनके निष्पादन को रोकें।
  2. एक बार जब आप उनका काम करना बंद कर देते हैं, तो आपको फ़ाइल के स्थान का पता लगाना होगा और उसे हटाना होगा।
  3. जब आप lsass.exe वायरस का स्थान ढूंढते हैं, तो शायद, आपको उस एप्लिकेशन का कारण भी मिल जाएगा जो आपके सिस्टम में पहली बार में आया था। किसी भी समस्या से बचने के लिए उस एप्लिकेशन को भी हटा दें।
  4. एक बार जब आप इसके साथ कर लेंगे एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर स्थापित करें यह सुनिश्चित करने के लिए कि वायरस फिर से उसी स्थान पर न हो।

सबसे आम lsass.exe मुद्दे और फिक्स

1. कंप्यूटर पुनरारंभ करने में त्रुटि

Lsass.exe त्रुटि के साथ आप जिस सबसे आम समस्या का सामना करेंगे, वह पुनरारंभ समस्या है जिसके साथ आप अपने सिस्टम के नियमित अंतराल पर लगातार रिबूट होने के साथ नीचे होंगे।

तुमको बस यह करना है;

  1. सिस्टम को बूट करें और विन + आर दबाकर कमांड विंडो चलाएं।
  2. शटडाउन-ए टाइप करें और एंटर दबाएं।
  3. एक बार यह हो जाने के बाद, ब्राउज़र पर जाएँ और पर जाएँ माइक्रोसॉफ्ट सुरक्षा बुलेटिन (MS04-11) और साइट से आवश्यक फाइलें डाउनलोड करें और उन्हें कंप्यूटर फाइलों में स्थापित करें।
  4. अपने ब्राउज़र के फ़ायरवॉल को सक्रिय करें और सिस्टम फ़ाइलें चलाएँ।
  5. साथ ही एक अपडेटेड एंटीवायरस प्रोग्राम होने से भी मदद मिलेगी।

2. उच्च CPU उपयोग

सामान्य lsass.exe फ़ाइल में CPU मेमोरी का उपयोग लगभग 10MB से कम होता है। लेकिन एक जैसी दिखने वाली फ़ाइल या lsass.exe उच्च उपयोग फ़ाइल की वायरस फ़ाइल उच्च CPU उपयोग की ओर ले जाएगी, और इसका अर्थ है कि यह उपयोग की जाने वाली अपेक्षा से अधिक मेमोरी का उपयोग करेगा। ऐसे मामले हो सकते हैं जब आप विंडोज लॉगिन के समय, पासवर्ड से सुरक्षित फ़ाइल खोलने या किसी भी प्रक्रिया के दौरान उच्च CPU उपयोग देखेंगे जिसमें बहुत अधिक एन्क्रिप्शन की आवश्यकता होती है।

Lsass.exe फ़ाइल अधिक मेमोरी और CPU RAM ले रही होगी, और ठीक उसी समय जब आपका कंप्यूटर धीमा हो जाएगा। जब आप इस तरह के मुद्दों का सामना करते हैं, तो कार्य प्रबंधक पर क्लिक करें और सीपीयू उपयोग की जांच करें और आप दोषपूर्ण lsass.exe फ़ाइल की पहचान कर सकते हैं और उसे हटा सकते हैं। इसलिए, वायरस के स्थान का पता लगाना सुनिश्चित करें और फ़ाइल को स्थान से हटा दें।

निष्कर्ष

बहुत सी अन्य चीजें हैं जो एक lsass.exe वायरस फ़ाइल करेगी, और कुछ ही समय में आपका सिस्टम कम होने लगेगा, और जिन विवरणों पर आप काम कर रहे हैं, वे बहुत कम हो जाएंगे, और कुछ ही समय में आप प्रदर्शन के साथ नीचे चल रहा है। हमेशा एक सक्रिय एंटीवायरस प्रोग्राम रखें और नियमित रूप से ऐसे वायरस के लिए अपने मुख्य फ़ाइल फ़ोल्डर्स को स्कैन करें जैसे कि यह लंबे समय तक चलता है, यह आपके पूरे सिस्टम को दूषित कर देगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *