विंडोज़ में वल्कन रन टाइम लाइब्रेरी क्या है? | What is Vulkan Run Time Libraries in Windows?

 

वल्कन रन टाइम लाइब्रेरी क्या है

वल्कन रन-टाइम लाइब्रेरी प्रोग्राम एक नया ग्राफिक्स मानक है और एनवीडिया और एएमडी जैसे डिस्प्ले कार्ड निर्माताओं के लिए नामित है। यह एक नई पीढ़ी का ग्राफिक्स है और एपीआई की गणना करता है जो पीसी और कंसोल से लेकर मोबाइल फोन और एम्बेडेड प्लेटफॉर्म तक विभिन्न प्रकार के उपकरणों में उपयोग किए जाने वाले आधुनिक जीपीयू को उच्च दक्षता, क्रॉस-प्लेटफॉर्म एक्सेस प्रदान करता है।

क्या आपने हाल ही में अपने स्थापित प्रोग्रामों की सूची में वल्कन रन टाइम लाइब्रेरी प्रोग्राम को देखा है? चूंकि आपने इसे स्थापित नहीं किया है, अगर आपको लगता है कि कुछ भी गलत नहीं है, क्या यह कोई दुर्भावनापूर्ण प्रोग्राम है या यह प्रोग्राम एक खतरा बन जाएगा?

यह सत्य है; जब वे इस प्रोग्राम का पता लगाते हैं तो कई विंडोज़ उपयोगकर्ता खुद को दुविधा की स्थिति में पाते हैं। “वल्कन रन टाइम लाइब्रेरी” संभावित रूप से हानिकारक वायरस है, इस बारे में विभिन्न समाचारों का दौर चल रहा है, जो इस मामले को और अधिक जटिल बना देता है।

उदाहरण के लिए, यदि आप अपने मन में उठने वाले प्रश्नों की सुनामी के उत्तर की तलाश में हैं, तो क्या यह कार्यक्रम वास्तव में आपकी नींद खोने के लायक है? क्या आपका विंडोज 10 खतरे में है, यदि हां, तो आपको क्या कार्रवाई करनी चाहिए?

इससे पहले कि आप पुस्तक को उसके आवरण से आंकें, क्या यह बेहतर नहीं होगा कि आप इस वल्कन कार्यक्रम के बारे में जानते हों? तुम सही जगह पर हैं; हमारे पास आपके लिए सभी उत्तर हैं। इस लेख को पढ़ने के बाद, इस वल्कन रन टाइम लाइब्रेरी से संबंधित आपके सभी संदेह समाप्त हो जाने चाहिए।

साथ ही, यह लेख हमारे . का एक हिस्सा है विंडोज़ व्याख्यात्मक श्रृंखला जो विंडोज़ में पाई जाने वाली विभिन्न प्रक्रियाओं की व्याख्या करती है जैसे पेजफाइल.sys, hiberfil.sys, CompatTelRunner.exe, dllhost.exe और बहुत सारे।

वल्कन रन-टाइम लाइब्रेरी क्या है?

फ़ाइल का नाम वल्कन रन-टाइम लाइब्रेरी
फाइल का आकार 1.66MB
विवरण यह एक नई पीढ़ी का ग्राफिक्स और कंप्यूट एपीआई है
स्थान सी:VulkanSDK
क्या यह एक वायरस है नहीं
अक्षम किया जा सकता है हां

वल्कन रन टाइम लाइब्रेरी अपने आप इंस्टॉल हो जाती है, और आपने इसे कभी इंस्टॉल नहीं किया। स्वाभाविक रूप से, आपके पास चिंतित होने के वैध कारण हैं। हालांकि, हम आपको विश्वास दिलाते हैं कि इससे घबराने की जरूरत नहीं है।

प्रोग्राम (वल्कन रन-टाइम लाइब्रेरी) जो नीचे दिखाई देता है कार्यक्रमों और सुविधाओं एक नया ग्राफिक्स मानक है और एनवीडिया और एएमडी जैसे डिस्प्ले कार्ड निर्माताओं के लिए नामित है। यह एक नई पीढ़ी का ग्राफिक्स और कंप्यूट एपीआई है जो पीसी और कंसोल से लेकर मोबाइल फोन और एम्बेडेड प्लेटफॉर्म तक विभिन्न प्रकार के उपकरणों में उपयोग किए जाने वाले आधुनिक जीपीयू को उच्च दक्षता, क्रॉस-प्लेटफॉर्म एक्सेस प्रदान करता है।

संक्षेप में, प्रोग्राम एक 3D ग्राफ़िक्स API है। शायद, आप OpenGL और DirectX नाम से परिचित हैं; इनका उपयोग बेहतर गेमिंग और 3D अनुभव के लिए किया जाता है।

वल्कमैन रनटाइम लाइब्रेरी है ख्रोनोसोका नया ग्राफिक्स एपीआई जो एक ओपन, मल्टी-प्लेटफॉर्म निम्न-स्तरीय एपीआई है जो डायरेक्टएक्स 12 और मेटल को टक्कर देता है।

ओपनजीएल के उत्तराधिकारी वल्कन रन टाइम लाइब्रेरी पर विचार करें। यह नवीनतम जीपीयू के लिए उच्च दक्षता, क्रॉस-प्लेटफ़ॉर्म एक्सेस प्रदान करता है जिसका उपयोग पीसी सहित उपकरणों के ढेर में किया जाता है, स्मार्टफोन्स, और विभिन्न कंसोल।

आशा है, अब आप समझ गए होंगे कि वल्कन कोई मैलवेयर नहीं है, और यह सुरक्षित है।

वल्कन रन टाइम लाइब्रेरी की भूमिका

अभी भी सोच रहे हैं कि आपकी अनुमति के बिना वल्कन पुस्तकालय स्वचालित रूप से क्यों स्थापित हो गए?

निश्चिंत रहें, और चिंता की कोई बात नहीं है। जब आप एनवीडिया ड्राइवर या कोई अन्य एप्लिकेशन इंस्टॉल करते हैं जिसके लिए वल्कन की सेवाओं की आवश्यकता होती है, तो यह प्रोग्राम को स्वचालित रूप से इंस्टॉल कर देगा। यह है अकामाई नेटसेशन के समान जो कभी भी इंस्टॉल हो जाता है, जो इसका उपयोग करता है, इंस्टॉल हो जाता है।

वास्तव में, आपको वल्कन इंस्टॉल न करने का कोई विकल्प नहीं मिलेगा, भले ही आप कस्टम इंस्टॉलेशन का विकल्प चुनते हों। बस समझें, ग्राफिक्स ड्राइवर प्रोग्राम को इंस्टॉल करता है क्योंकि उसे सेवाओं की आवश्यकता होती है।

वल्कन रन-टाइम लाइब्रेरी से कैसे निपटें

आपको कुछ भी करने की आवश्यकता नहीं है; बस इसे वैसे ही छोड़ दो। नए ग्राफिक्स मानक में अधिक सीधा, पतला ड्राइवर और कुशल मल्टीथ्रेडिंग क्षमताएं शामिल हैं।

जब आप विंडोज 10 प्लेटफॉर्म पर गेम खेलते हैं, तो यह शायद ही कभी समस्याओं का सामना करेगा।

क्या वल्कन रन टाइम लाइब्रेरी एक वायरस है?

हाल ही में, एक विशिष्ट वायरस (win32/subtab!blnk) के कारण वल्कन को लेकर काफी शोर-शराबा हुआ है।

विंडोज़ रक्षक इस वायरस के बारे में यूजर्स को लगातार अलर्ट करते रहते हैं। दिलचस्प बात यह है कि कुछ उपयोगकर्ताओं द्वारा वल्कन को अपने कंप्यूटर से अनइंस्टॉल करने के बाद, विंडोज़ रक्षक अब कोई अलर्ट प्रदर्शित नहीं किया।

इस घटना ने कई लोगों को इन दोनों के बीच संबंध पर विश्वास करने के लिए प्रेरित किया।

तथ्य: वे संबंधित नहीं हैं, और आपको वल्कन के साथ खिलवाड़ नहीं करना चाहिए। इसे हटाकर, आप गेम खेलते समय ग्राफिक्स से संबंधित विभिन्न मुद्दों का सामना करेंगे।

आप कुछ सबसे लोकप्रिय खेलों की वेबसाइट देख सकते हैं। यह उल्लेख किया गया है, वर्तमान के प्रमुख खेल खिताब वल्कन रन-टाइम लाइब्रेरी का समर्थन करते हैं।

वल्कन रन-टाइम लाइब्रेरी अनइंस्टॉल करें

यह अनुशंसा की जाती है कि आप अपने पीसी पर वल्कन रन टाइम लाइब्रेरी रखें। फिर भी, अगर आपको लगता है कि आपके पीसी में कोई गेम नहीं है जो इस प्रोग्राम का उपयोग करता है, तो आप इसे अनइंस्टॉल करना चुन सकते हैं। प्रोग्राम को अनइंस्टॉल करने के लिए, आपको कंट्रोल पैनल पर जाना होगा >> “एक प्रोग्राम को अनइंस्टॉल करें” चुनें, वल्कन रनटाइम लाइब्रेरी तक स्क्रॉल करें और अनइंस्टॉल पर क्लिक करें।

ध्यान दें: एक बार इसे हटाने के बाद आप इस प्रोग्राम को मैन्युअल रूप से स्थापित करने में असमर्थ होंगे। इसे पुनः स्थापित करने के लिए, आपको ग्राफिक्स ड्राइवर का नवीनतम संस्करण स्थापित करना होगा जो इसे वापस पाने के लिए वल्कन के साथ आता है।

निष्कर्ष

आशा है, अब आप समझ गए होंगे, जब आप अपने पीसी पर इस प्रोग्राम की पहचान करते हैं तो नींद खोने की कोई आवश्यकता नहीं है। यद्यपि आप इसकी कार्यक्षमता को देखने में सक्षम नहीं हो सकते हैं क्योंकि यह पृष्ठभूमि में काम करता है, समय के साथ, आप महसूस करेंगे कि कुछ नवीनतम गेम खेलने और सर्वश्रेष्ठ 3D अनुभव के लिए यह अनिवार्य है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *